संडी बंगला। मंगलवार को पलारी विकासखंड के संडी समीप ग्राम खैरा में स्कूली छात्रों को चावल वितरण के दौरान तौल में बड़ी गड़बड़ी पाई गई। चार किलो चावल में डेढ़ किलो कम और 200 ग्राम तेल में 100 से 50 ग्राम वजन कम आया।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लाकडाउन के दौरान प्राइमरी व मीडिल स्कूल के बच्चों को मध्यान्ह भोजन मीड-डे-मील के तहत सूखा राशन पैकेट में चावल, तेल, सोयाबड़ी, दाल, नमक और आचार वितरण का कार्य प्रधानपाठक, शिक्षक, स्व सहायता समूह व जनप्रतिनिधियों को दी गई थी। जिस दौरान ग्राम खैरा में चावल वितरण का कार्य वहां के शिक्षकों व जय मां दुर्गा स्व सहायता समूह के महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। उसी दौरान सोमवार को चावल वितरण के समय तौल में कमी होने की शंका पर पालकों द्वारा नजदीकी किराना दुकान में जाकर तौलाने पर चावल और तेल की वजन में कमी पाई गई, जिससे छात्रों व पालकों के बीच हड़कंप मच गया।

पंचायत में सबके सामने तौलाः अगले दिन सुबह पालकों ने पंचायत बुलाई और पूरे मामले को पंचायत व ग्रामवासियों के सामने रखा गया। वितरित किए चावल व सूखा राशन को पंचायत व सबके सामने फिर से तौलने पर चावल में 2 से 3 किलो, तेल में 100 से 150 ग्राम की कमी पाई गई। जबकि 1 छात्र को 40 दिन का 4 किलो चावल दिया जाना है। वजन करने पर 4 किलो में 2.5 किलो और तेल में 200 ग्राम में 100 से 150 ग्राम ही वजन आया। मामले के पर्दाफाश होने पर प्रभारी प्रधान पाठक, शिक्षकों व स्व सहायता समूह की महिलाओं की पोल खुल गई है और दोनों अपने-अपने बचाव के लिए बहाने बनाने लगे। ग्रामीणों का कहना है कि शिक्षकों व स्व सहायता समूह की महिलाओं ने चावल वितरण के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की है। ऐसे लोगों के ऊपर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए।

--------

जितने भी छात्रों के सूखा राशन पैकेट के वजन में कमी हुई है दोबारा तौलकर वितरण करेंगे।

टामनलाल साहू, प्रभारी प्रधानपाठक

----------

हमें चावल वितरण के बारे में पहले से कोई नहीं जानकारी मिली थी। जिससे हमें मामले का पता नहीं चल पाया था। जैसे ही मामले के जानकारी हुई पंचायत सभा रखी थी जिसमें गलती करने वाले लोग पंचायत सभा में माफी मांगकर दोबारा ऐसी गलती नहीं करने का आश्वासन दिया है।

- तारिणी गेंडरे, सरपंच ग्राम खैरा

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags