कसडोल। कुशाभाउ ठाकरे कार्य विस्तार कार्यक्रम के तहत समयदानी कार्यकर्ता के रूप में सांसद गुहा राम अजगले 22 मई को कसडोल विकासखंड के ग्राम छेछर पहुंचे, जहां सर्व प्रथम अपने सांसद मद से स्वीकृति 6.50 लाख रुपये से बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया। भूमि पूजन के पश्चात बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों से भेंट मुलाकात कर हाल चाल जाना। चर्चा के दौरान ग्रामीणों की मांग पर महामाई से नदी मार्ग पर कर्रासाय नाला पर स्टाप डेम निर्माण के संबंध में सांसद अजगल्ले ने आस्वस्त किया। प्रधानमंत्री आवास के संबंध में बताया कि केंद्र के नरेंद्र मोदी की सरकार ने छत्तीसगढ़ में छः लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा था, उसके लिये राज्य सरकार के पास राशि भी भेजे किन्तु राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने अपना 40 फीसद अंशदान देने से मना कर दिया जिसके कारण गरीबों को मकान पाने से वंचित होना पड़ रहा है। केंद्र सरकार ने एक और उसके बड़ा निर्णय लेते हुए जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल के माध्यम से पेयजल देने का काम पूरे देश में तेजी से चल रहा है।

इस अवसर पर सांसद के साथ आये कसडोल मंडल के अध्यक्ष कृष्ण कुमार पटेल, सांसद प्रतिनिधि संतोष वैष्णव, भाजपा मछुआ प्रकोष्ठ के बलौदाबाजार जिला के संयोजक भीखम प्रसाद कैवर्त्य, कसडोल मंडल के मीडिया प्रभारी पुरुषोत्तम कैवर्त्य, ग्राम छेछर के सरपंच यशवंत वर्मा बूथ हरिशंकर वर्मा, सुंदर साहू,पूर्व सरपंच युत्रकुमार साहू, पंच रामचरण कैवर्त्य, ननकी राम कैवर्त्य,गिरीश वर्मा, श्यामलाल वर्मा, देवप्रसाद वर्मा, कमलेश वर्मा, ग्रामीण हरनारायण पटेल, नंदराम वर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

किसानों को दी उन्नत खेती की जानकारी

अल्ट्राटेक रावन सीमेंट वर्क्स के कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी एवं शासकीय कृषि विभाग बलौदाबाजार के संयुक्त तत्वाधान में ग्राम सरसेनी में ग्रामीण किसानों को उत्पादकता बढ़ाने के लिए खाद का उपयोग किस प्रकार करें कि मिट्टी की उर्वरा शक्ति बनी रहे और उत्पादकता बढ़ाने की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही रबी फसल के रूप में दलहन फसलों का उपयोग व सरकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में सरसेनी ग्राम के 58 किसान प्रमुख रूप से सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में शासकीय कृषि अधिकारी सूची वर्मा द्वारा रबी फसल में चना मसूर राहर बोने व सरकार द्वारा मिलने वाले सब्सिडी के साथ-साथ सुजला योजना सामूहिक तार घेरा इलेक्ट्रिकल स्पेयर आदि योजनाओं की जानकारी व योजनाओं के लाभ लेने की विधि कृषको को विस्तृत जानकारी देते हुए खेतों में फसल अवशेष को ना जलाने एवं खेती को और भी लाभप्रद बनाने हेतु फसल का मिट्टी के अनुरूप चयन करने के बारे में जानकारी प्रदान की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close