बलौदाबाजार। राज्य सरकार के दो महीने तक चलने वाले समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अभियान की शुरुआत एक दिसंबर से होगी। लगभग 1 लाख 65 हजार किसानों ने इस साल धान बेचने के लिए सहकारी समितियों में अपने 1 लाख 86 हजार हेक्टेयर धान के रकबे का पंजीयन कराया है। पहले दिन एक दिसंबर के लिए लगभग 4 हजार किसानों को टोकन वितरित किया गया है। उनसे लगभग 82 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी। सभी धान खरीदी केंद्रों पर तमाम प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सहकारी बैंक के नोडल अफसर और उप पंजीयक सहकारिता से ओके रिपोर्ट जिला प्रशासन को मिल गई है। इस साल जिले में 6 लाख 86 हजार मीटरिक टन धान खरीदी किए जाने का अनुमान लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिले में धान खरीदी के लिए 173 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 22 नए धान खरीदी केंद्र भी शामिल हैं। धान खरीदी का कार्य एक दिसंबर 2020 से शुरू होकर 31 जनवरी 2021 तक चलेगा। नगद व लिंकिंग दोनों मिलाकर प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदी की जाएगी। औसत अच्छी किस्म (एफएक्यू) के कॉमन धान के लिए 1868 रुपये प्रति क्विंटल व ग्रेड ए धान के लिए 1888 रुपये प्रति क्विंटल खरीदी मूल्य निर्धारित किया गया है। किसानों को एक खरीदी सीजन के लिए अधिकतम तीन टोकन दिए जाएंगे। खरीदी कार्य के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) को उपार्जन एजेंसी बनाया गया है। धान की खरीदी वास्तविक किसानों से की जाएगी। धान के अवैध परिवहन व विक्रय पर रोक लगाने के लिए भी 21 जांच चौकी और 13 उड़नदस्ता दल तैनात किए गए हैं।

सभी तैयारी पूरी

धान के दलालों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। समितियों द्वारा सोमवार से शुक्रवार तक धान खरीदी की जाएगी। धान विक्रय के दो-तीन दिनों में किसानों को उनके खातों पर भुगतान मिल जाएगा। धान खरीदी की सुगम व्यवस्था के लिए प्रत्येक उपार्जन केंद्र पर कंप्यूटर-इंटरनेट, आद्रतामापी, कांटा-बांट, बारदाने, रंग व सुतली, डॉटा एंट्री आपरेटर, हमाल, धान सुरक्षित रखने के लिए चबूतरा, फड़ में भंडारण, बफर लिमिट की मात्रा, तारपोलिन, डनेज की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार पेटी, औसत अच्छी किस्म के नमूने का प्रदर्शन व निगरानी समिति आदि की समुचित व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है। कलेक्टर सहित तमाम बड़े अफसरों ने सोमवार को जिले के विभिन्ना खरीदी केंद्रों का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस