हथबंद। ग्राम केसदा में कचरों के प्रबंधन के लिए प्रस्तावित संयंत्र का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए सात मई को पर्यावरण संबंधी जन सुनवाई होगी। प्रस्तावित कॉमन हजार्ड्‌स वेस्ट ट्रीटमेंट स्टोरेज एंड डिस्पोजल फेसिलिटीज जो कि मेसर्स रामकी इन्वायरो इंजीनियर्स लिमिटेड की इकाई है। इसकी स्थापना के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु लोक सुनवाई केसदा के वेकटरमना पोल्ट्री फार्म के सामने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से की जाएगी। ग्रामीणों का कहना है कि इस ग्राम में सात लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है, वहीं दर्जनों ग्रामीण कोरोना पाजिटीव हैं। इस भयंकर आपदा के समय संयंत्र के लिए जनसुनवाई करना अनुचित है ।

जानकारी के अनुसार ग्राम केसदा सहित अन्य ग्रामों में भी प्रतावित संयंत्र के संदर्भ में लोगों को जानकारी नहीं है। बताया जाता है कि इस संयंत्र में पूरे प्रदेश सहित अन्य प्रांतों से भी अस्पतालों व उद्योगों का कचरा आएगा जिसे रिसाइक्लिंग किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में यह पहला प्लांट होगा जहां कचरों को सड़क मार्ग से केसदा में लाकर इकट्ठा किया जाएगा और रिसाइक्लिंग के बाद नये उत्पाद बनाये जाएंगे। इस प्रक्रिया में उत्पन्ना होने वाली गैस लोगों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

जनसुनवाई को स्थगित करने की मांग

क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर जनसुनवाई को स्थगित करने की मांग की है। जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा ने कहा कि जनसुनवाई विधि सम्मत नहीं है। जिला पंचायत सदस्य रेणुका अभिनव यदु ने कहा कि कोरोना के चलते जनसुनवाई को स्थगित किया जाय। जनपद अध्यक्ष सिमगा वीणा जवाहर आडिल, केसदा सरपंच किरण ध्रुव ने भी जनसुनवाई का विरोध किया है। वहीं छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के प्रदेश सचिव चंद्रकांत यदु, गणेश विश्कर्मा, जिला उपाध्यक्ष गोपाल वर्मा, जिला सयोजक सुरेंद्र सहित सनत यदु, पिंटू सुर्यवंशी, नरेश वर्मा, तिलक नायक ने एसडीएम से लाकडाउन समाप्त होते ही सयंत्र के विषय में सभी जानकारी पंचायत सहित आसपास के ग्रामीणों को देने की मांग की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags