बलौदाबाजार । कलेक्टर ने मंगलवार को राजस्व विभाग सहित अन्य विभिन्ना विभागों के कायोर् की समीक्षा की। उन्होंने जिला पंचायत सभागार में पहले सत्र में जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों के साथ एवं दूसरे सत्र में पंचायत एवं कृषि, खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में कहा कि किसानों का अधिकांश धान कट गया है, जो बचे हुए पराली (पैरा) हैं उन्हे जलाएं नहीं, बल्कि किसान उन्हें अपने नजदीकी गोठानों में दान कर सकतें है। पैरा को संग्रहण करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत को दी गयी है। उन्होंने कहा कोविड संक्रमण का खतरा बना हुआ है एवं ठंड के मौसम में पराली को जलाने से संक्रमित एवं बुजुर्गों को सांस लेने में तकलीफ होती है। साथ ही प्रदूषण बढ़ता है। हम सभी को सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन भी करना है, जिसके तहत पराली को जलाना प्रतिबंधित किया गया है। जिले के सभी किसानों से अपील है की आप सभी पराली ना जलाएं। उन्हें निश्चित रूप से नजदीकी गोठानों में दान करें। साथ ही उन्हें खाद में बदलने के लिए डी-कंपोजर का भी उपयोग किया जा सकता है।

अधिक संग्रहण पर मिलेगा पुरुस्कार

कलेक्टर ने कहा जिस गांव के किसान गोठान में अधिक पैरा दान करेंगे उन्हें गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही ना केवल किसान बल्कि ग्राम पंचायत, गोठान प्रबंधन समिति एवं जनपद पंचायत सीईओ एवं कृषि विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों को भी सम्मानित करने की योजना बनाई गयी है।

मुहिम चलाकर सीमांकन के लंबित मामले निबटाएं

कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान राजस्व मामलों के वर्तमान निराकरण की प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए राजस्व मामलों के निराकरण में और तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि फसल कटने के बाद खेत अब खाली हो गए हैं। लिहाजा सीमांकन में अब कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने मुहिम चलाकर सीमांकन के सभी लंबित प्रकरणों के निराकरण की हिदायत दी है। कलेक्टर ने बैठक में योजना एवं मदवार प्रत्येक तहसील में प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अब तेजी से काम करने का समय आ गया है। उन्होंने राजस्व वसूली के विभिन्ना मदों में अत्यंत शिथिलता पर नाराजगी जाहिर की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस