बलौदाबाजार। जिले के नये कलेक्टर रजत बंसल ने पदभार ग्रहण करने के बाद आयोजित पहले समय सीमा की बैठक में अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोधा प्राथमिकता होगी। उन्होंने 10 दिनों के भीतर समस्त विभाग के अधिकारियों को कामकाज में सुधार एवं छवि सुधारने के निर्देश दिए हैं। बंसल ने समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों की लम्बी बैठक लेकर जिले की सर्वांगीण विकास और लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रस्तावित कार्य-योजना एवं अपने प्राथमिकताओं से अवगत कराया और इसके अनुरूप काम करने के निर्देश दिये। बैठक में नये जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा, अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिले की सभी गोठानों में गोबर की खरीदी शुरू होनी चाहिए। हमारे जिले के लोगों को भी राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना का फायदा जरूर मिलना चाहिए। खासकर किसी भी गरीब का काम ना रुके उस का विशेष ध्यान रखे। फ्लैगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इनमें और अधिक बेहतर परिणाम के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक कहा कि सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों पर कार्यं करना है। संबंधित अधिकारी कर्मचारी ऐसे कार्यो को सर्वोधा प्राथमिकता में लेते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों निराकारण करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना, पौनी पसारी, श्री धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर, सुराजी गांव योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की।

स्कूलों में शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने के दिए निर्देश

कलेक्टर रजत बंसल ने समीक्षा के दौरान जाति एवं अन्य प्रमाण पत्र के लंबित आवेदनों की संख्या देखकर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कड़े शब्दों में 10 दिनों के भीतर नए शैक्षणिक सत्र में समस्त छात्रों का स्कूलों में ही शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं संबंधित क्षेत्र के राजस्व अधिकारियों को दिए हैं।

आवेदकों के पास स्वयं पहुंचे कलेक्टर, आमजनों की सुनी समस्याएं

कलेक्टर रजत बंसल ने अपने पहले सप्ताहिक जनचौपाल में स्वयं आवेदकों के पास पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुनकर आवेदन स्वीकार किया। कलेक्टर के सरल स्वभाव एवं अपने पास देखकर समस्त ग्रामीण एवं अधिकारी भी चकित हो गए। आमजनों ने कलेक्टर को समस्याओं के बारे में अवगत कराया। कलेक्टर बसंल ने भी आवेदनों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों को दर्ज कराया गया। जिला स्तरीय जनचौपाल में कुल 72 आवेदन प्राप्त हुए।

आवेदकों में तहसील बलौदाबाजार अंतर्गत ग्राम सेम्हराडीह के निवासी संतोष धु्रव ने श्रीसीमेंट कंपनी खपराडीह द्वारा भूमि के बदले स्थायी नौकरी दिलाने का वादा किया था पर आज तक नौकरी नहीं मिलने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर ने विषय की गंभीरता को देखते हुए अपर कलेक्टर को जांच कर जांच करने के निर्देश दिए है। इसी तरह कसडोल तहसील अंतर्गत ग्राम मड़वा के किसान रामलाल रत्नाकर ने सीमांकन हेतु शिकायत की है। बलौदाबाजार नगर के वार्ड क्र.5 के निवासी मिट्ठूराम साहू ने घर के सामने रोड पर गंदगी फैले रहने, सिमगा तहसील अंतर्गत ग्राम कुथरौद के ग्रामीणों ने गोपीदास को गाल के ट्यूमर के ईलाज के लिए संजीवनी कोष से मदद के लिए आवेदन किया।

दिव्यांगों को बांटे सहायक उपकरण

जनचौपाल के दौरान कलेक्टर रजत बंसल ने समाज कल्याण विभाग की तरफ दो ह्वील चेयर सहित 5 श्रवण यंत्र दिव्यांग हितग्राहियों को प्रदान किए। श्रवण यंत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों में तहसील पलारी अंतर्गत ग्राम कोनारी निवासी 42 वर्षीय रेवती पटेल, ग्राम चुंचरूंगपुर निवासी 11 वर्षीय प्रीतम बघमार एवं 7 वर्षीय बालमति बघमार, सिमगा जनपद अंतर्गत ग्राम गोरदी निवासी 62 वर्षीय रामबाई कोसले, ग्राम मनोहरा निवासी 2 वर्षीय भावेश निषाद एवं पलारी तहसील अंतर्गत ग्राम अमेरा निवासी योगेश कुमार एवं ग्राम रसौटा निवासी 13 वर्षीय निशा पैकरा को ह्वील चेयर प्रदान किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close