भाटापारा। भाटापारा से 40 किमी दूर धरसींवा ब्लांक के कूंरा नगर पंचायत क्षेत्र में गत दिनों गरीब परिवार की पांच झोपड़ियों में अचानक आग लग जाने और समय पर दमकल वाहन के न पहुंचने से देखते ही देखते उनका आशियाना जल कर खाक हो गया। अपनी जान किसी तरह बचा पाए गरीबों के पास यदि कुछ बचा था तो सिर्फ बदन पर पहने कपड़े। गंगाराम की पूरी गृहस्थी, एक मोटर साइकिल और नकद दस हजार रुपये खाक में मिल गए। संतराम देवांगन की भी पूरी गृहस्थी और नकद अस्सी हजार आग की भेंट चढ़ गए। समेलाल देवांगन , गनेशिया बाई साहू और सुकवारो बाई भी अपनी गृहस्थी को धू-धू कर जलते असहाय होकर देखती रहीं। इन पांचों परिवारों की हालत यह थी कि न खाने को अन्ना और न पहनने को वस्त्र। अंचल की सेवा भावी सेवा सुगंधम सामाजिक जन कल्याण समिति के संस्थापक टिकेंद्र उपाध्याय को जब इस दिल दहला देने वाली घटना का पता चला तो अपने सहयोगी सत्यनारायण (सत्तू ) पटेल सहित अपनी टीम के साथ पहुंचकर उन्होंने प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 किलो चावल, दाल, नमक, हल्दी, मिर्च, धनिया, साबुन, तेल, आलू,प्याज, साड़ी, पेंट शर्ट पीस, गमछा, शॉल प्रदान किया।

उपाध्याय ने बताया कि आगजनी से सम्पत्ति के नुकसान की प्रतिपूर्ति यद्यपि शासन के द्वारा की जाती है किंतु इस प्रक्रिया में पीड़ित को अनुग्रह राशि काफी विलंब से प्राप्त होती है । ऐसे में इन बेसहारा पीड़ित परिवारों के लिये दो वक्त की रोटी का जुगाड़ भी नहीं हो पाता है। सेवा सुगंधम संस्था के सहयोगी सत्यनारायण (सत्तू ) पटेल ने बताया कि संस्था के द्वारा पूर्व में भी गरीब कन्याओं का विवाह संपन्ना कराया गया। दिव्यांगों को आजीविका के लिए सिलाई मशीन दी गई। गरीब बधाों को स्कूल यूनिफार्म, कॉपी, पुस्तक, स्कूल बैग आदि का अलावा विगत दो वर्षों से इस कोरोना महामारी काल में अस्पतालों में जा कर संक्रमण पीड़ित के परिजनों को गर्म भोजन, संक्रमितों को पौष्टिक अंकुरित अनाज का स्वादिष्ट नाश्ता नियमित रूप से आज भी कराया जा रहा है। सड़कों पर डयूटी रतज पुलिस के जवानों को नाश्ता, गर्म चाय, शीतल पेयजल, लस्सी, फल, सेनेटाइजर,मास्क का भी वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स का सार्वजनिक सम्मान इन्होंने किया है। आम आदमी में कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उद्देश्य से जिलेभर में आयुष काढ़े का सेवन इनके द्वारा कराया जा रहा है। ऐसी सेवाभावी संस्था में समर्पित भाव से जुड़ कर अपना योगदान देने वालों में प्रमुख रूप से अनामिका जाधव, धवल भाई, विनोद जाधव, राजेंद्र पांडेय, आशीष उपाध्याय , विनीत उपाध्याय, गणेश वर्मा ग्राम कुरा से, प्रेमलाल पाल, जीतेन्द्र पांडेय,प्रदीप शर्मा शामिल हैं।

विधायक राय ने चलाया सब्जी वितरण अभियान

सरसींवा अंचल के कोरोना प्रभावित विभिन्ना गांवों में विधायक चंद्रदेव राय ने जरूरतमंद तक सब्जी वितरण अभियान चलाया जिसमें सरसींवा के व्यापारियों ने दो पिकअप सब्जी वितरण के लिए दिए । क्षेत्रीय विधायक राय क्षेत्र में लगातार जनसंपर्क बनाये हुए हैं और कोविड हॉस्पिटल ,ऑक्सीजन की व्यवस्था, टेस्ट एवं वैक्सीन की व्यवस्था बनाये रखने में सतत जूटे हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना प्रभावित गांवों एवं परिवारों की भी चिंता करते हुए मूलभत बुनियादी सुविधा उपलब्ध हो इस दिशा में कार्य कर रहे हैं । कोरोना प्रभावित गांव एवं जरूरतमंद व्यक्तियों तक सब्जी बांटने के अभियान में सरसींवा के व्यापारियों ने पूर्ण सहयोग किये । विधायक ने व्यापारियों से सहयोग करने की अपील भी की थी। कपूरचंद्र अग्रवाल एवं मुकेश ने एक-एक पिकअप हरी सब्जी भेजवाया जिसे विधायक रॉय स्वयं उपस्थित होकर ग्राम सरधाभाठा , बालपुर के ढंगचघा मोहल्ले व गढ़भाटा, केड़ियारवार ,टिहलीपाली एवं कोट पंचायत में जरूरतमंद परिवारों को वितरण करवाया।

इस दौरान विधायक के साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सरसींवा के अध्यक्ष पंकज चंद्रा, कपूरचंद्र अग्रवाल ,राजा अग्रवाल जनपद उपाध्यक्ष, हेमंत दुबे , सोहन जसवानी सभापति , सरपंच विजय कुर्रे, सरपंच प्रमोद लहरें , डीके नारंग ,तुलसी श्रीवास दुलारवा खुंटे, हियाराम रात्रे, चीनी लाल रात्रे, सुनील रात्रे सरपंच कोट, सरपंच मनोज महिवाल टिहलीपाली, अर्जुन रात्रे, सुखेन रात्रे इत्यादि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags