बलौदाबाजार। राज्य सरकार के दो महीने की धान खरीदी महाअभियान की मंगलवार एक दिसंबर से शानदार शुरूआत हुई। अभियान के पहले दिन जिले के 2955 किसानों से 61121 क्विंटल की धान खरीदी की गई। खरीदे गए धान का मूल्य लगभग साढ़े 11 करोड़ रुपये का है। धान खरीदी केंद्रों में जिला प्रशासन की ओर से किसानों के लिए समुचित व्यवस्था की गई थी। सुगमता से अपने गाढ़ी मेहनत की कमाई का वाजिब दाम पाकर किसानों में खासा उत्साह देखा गया। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने खरीदी केंद्रों का दौरा कर व्यवस्था का जायजा भी लिया।

जिले की 173 खरीदी केंद्रों में धान की खरीदी की गई। इसमें 22 नए खरीदी केंद्र भी शामिल हैं। धान बेचने के लिए किसानों में खासा उत्साह देखा गया। किसान सवेरे से अपनी बैलगाड़ी अथवा ट्रैक्टर में धान लादकर खरीदी केंद्र पहुंच गए। फिलहाल छोटे किसानों को प्राथमिकता से धान बेचने का मौका दिया गया है। ढाई एकड़ तक के कई किसान परिवार समेत धान बेचने आए थे। बलौदाबाजार के सलौनी केंद्र में पहली दफा खरीदी केंद्र बनने से किसान काफी खुश दिखाई दिए। एक दशक की उनकी लगातार मांग पूरी हुई और आखिरकार उन्हें अपने गांव में ही धान बेचने का मौका मिला।

टुंडरा व कुम्हारी पूजा-अर्चना कर खरीदी की शुरूआत

टुण्डरा/गिधौरी । नगर पंचायत टुंडरा की प्राथमिक शाखा सहकारी समिति टुंडरा एवं कुम्हारी की धान खरीदी खरीदी केंद्र में मंगलवार को पूजा अर्चना कर धान खरीदी का शुभारंभ कृषकों एवं संचालन मंडल के सदस्यों की उपस्थिति में किया गया। नोडल अधिकारी द्वारा किसानों को मास्क लगाकर ही विक्रय के लिए आने को कहा गया। टोकन पश्चात ही धान लेकर अपने निर्धारित तिथि को ही आने की अपील की गई। इसके अलावा बारदान लेने के पहले ढेरी लगाने एवं सत्रह प्रतिशत नमी की जांच सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया।

विधायक अनिता ने खाद्यमंत्री के साथ की खरीदी का शुभारंभ

खरोरा। धरसींवा विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा ने सुबह 9ः00 बजे अपने गृह ग्राम टेकारी में धान खरीदी केंद्र पहुंचकर खरीदी की शुरुआत की। उसके बाद मांढर में धान चबूतरा का लोकार्पण एवं धान खरीदी की शुरुआत की। तत्पश्चात विधायक शर्मा ग्राम पंचायत कुम्हारी (चिखली) पहुंची वहां खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के साथ पूजा अर्चना कर कुम्हारी धान खरीदी केंद्र की शुरुआत की गई। विधायक के आग्रह पर प्रभारी मंत्री के द्वारा दिए गए पचास लाख रुपए से बनने वाले कार्यालय सह गोदाम का भूमिपूजन भी किया गया। विधायक शर्मा विकासखंड तिल्दा के अंतर्गत ग्राम पंचायत कुम्हारी (जारा) पहुंची वहां भी उन्होंने पीडीएस भवन एवं चबूतरा निर्माण का लोकार्पण किया।

एक-एक दाना धान खरीदेगी सरकार : चंद्रदेव राय

सरसींवा। आज से किसान भाइयों का इंतजार खत्म हो गया है। अब किसान समर्थन मूल्य पर धान बेच सकते हैं जिसके लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों का एक-एक धान का दाना समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक एव संसदीय सचिव चंद्रदेव राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्ना खरीदी केंद्रों में शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा एक दिसम्बर से प्रदेश में 2 हजार 305 धान खरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। इस वर्ष 257 नए धान खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। विधायक राय ने क्रमशः बालपुर, पेन्ड्रा वन ,मनपसार, गाताडीह, बया, गोलाझर,बेलारी, रिकोकला, थरगाव, राजदेवरी, धनसीर, सलिहा, बिलाईगढ़, पुरगांव, रामपुर, पवनी,नगरदा, पचरी, एव सलौनी कला इत्यादि खरीदी केंद्रों में खरीदी का शुभारंभ किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस