बालोद। शनिवार को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल आमापारा के सभागार में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राशि अंतरण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पहुंची मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की भूपेश सरकार गरीबों और किसानों की हितैषी है। राजीव गांधी को स्मरण करते हुए उन्होंने ने जिलेवासियों की ओर से इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। आगे उन्होंने कहा की किसान कई प्राकृतिक आपदाओं से गुजरता है।

प्रारंभ से लेकर अंत तक वह उत्पादन को लेकर अनिश्चितता में रहता है। हमेशा उसे नुकसान की आशंका सताती रहती है। इन आशंकाओं के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना व गोधन न्याय योजना लागू कर किसानों को बड़ी राहत दी है। इससे किसानों को मन लगाकर काम करने में सहूलियत हो रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में काम करने की वजह से आज किसानों की आय में वृद्घि हो रही है। इससे उनकी स्थिति में सुधार आएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करती हुई बालोद की विधायक संगीता सिन्हा ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के किसानों की माली हालत में अब सुधार होने लगी है। छत्तीसगढ; सरकार ने जो योजना किसानों के विकास के लिए लागू की है असल में यह राजीव गांधी की ही देन है। उन्होंने कहा भूपेश सरकार सभी वर्ग के लिए कार्य कर रही है। सरकार इस तरह की योजना ला रही है जिससे हर वर्ग को लाभ हो रहा है। गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की सोच के चलते ही आज प्रदेश में सभी वर्गों का विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री की सोच के कारण ही छत्तीसगढ़ी संस्कृति का यहां पर संवर्धन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गांव किसानों महिलाओं गरीबों छात्रों सहित सभी वर्गों के लिए लागू की गई योजनाओं का आज पूरा लाभ छत्तीसगढ़ को मिल रहा है।

इससे पहले आयोजन में उपस्थित सभी लोगों ने मुख्यमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम के वर्चुअल उद्घाटन को भी देखा। मुख्यमंत्री के संबोधन को भी सभी लोगों ने सुना इसके बाद आयोजन प्रारंभ किया गया। आयोजित कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर, मंत्री प्रतिनिधि अनिल लोढ़ा, संजय चंद्राकर, मिथलेश नुरूटी, क्रांति भूषण साहू, कलेक्टर जनमेजय महोबे, एसपी गोवर्धन ठाकुर सहित जिला प्रशासन व सहकारिता विभाग के अधिकारी, समिति के प्रबंधक व किसान उपस्थित थे।

करीब डेढ लाख किसानों के खातों में पहुंची राशि

राशि अंतरण के तहत जिले के 1,35,896 किसानों के खातों में 87, 27, 07,612 रुपए अंतरित की गई। इसके अलावा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत जिले के 12859हितग्राहियों को दो करोड़ 57 लाख 18 हजार अंतरित की गई। गोधन योजना के अंतर्गत जिले के 1601 गोबर विक्रेताओं को एक से 15 मई 2022 तक गोबर खरीदी की राशि 13 लाख 87 हजार रुपये भी खाते में डाली गई। धान बीज व वर्मी कंपोस्ट का वितरण

कार्यक्रम के दौरान 14 हितग्राहियों को सुगंधित धान बीज और वर्मी कंपोस्ट व धान के बदले उद्यानिकी फसल लेने वाले तीन हितग्राहियों को मिनी किट वितरण किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close