बालोद (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर जनमेजय महोबे मंगलवार को धान खरीदी के प्रथम दिन बालोद और गुरुर तहसील के विभिन्ना धान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बालोद तहसील के धान खरीदी केंद्र औंराभाठा, सांकरा(क), गुरुर तहसील के धान खरीदी केंद्र धनोरा, गुरुर और मिर्रीटोला का निरीक्षण कर किसानों के लाए गए धान का अवलोकन किया। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में कांटा-बाट का निरीक्षण किया। धान खरीदी केंद्र मिर्रीटोला में धान तौलाकर देखा। कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र में अपने समक्ष आर्द्रतामापी यंत्र से धान की आर्द्रता का माप कराया। उन्होंने कहा कि धान खरीदी केंद्रों में किसानों को कोई असुविधा न होने दें।

शारीरिक दूरी पालन को ले गंभीरता से

कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्रों में बनाए गए नवीन धान चबूतरों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इससे धान का नुकसान नहीं होगा। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराने तथा नियमित हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि जिले के सभी धान खरीदी केंद्रों में बारदाना उपलब्ध कराया गया है। लगभग 88 हजार क्विंटल धान खरीदी का टोकन जारी कर लिया गया है। इस अवसर पर एसडीएम बालोद आरएस ठाकुर सहित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी, जिला खाद्य अधिकारी एचएल बंजारे, सीसीबी के नोडल अधिकारी आरके वैदे और समितियों के पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

धान भरने के लिए किसानों को दिया फटा बारदाना

गुंडरदेही । मंगलवार से सोसायटियों में धान खरीदी की शुरुआत हो गई लेकिन गुंडरदेही में किसानों को धान भरकर बेचने के लिए फटा बारदाना दे दिया गया। इससे किसान परेशान है कि घर से सोसायटी तक ले जाने में रास्ते में ही धान गिरने लगेगा। जानकारी के अनुसार गुंडरदेही क्षेत्र की अधिकांश सोसाइटियो में मिलरों से मिले बारदाना में अधिकांश फटे हैं। सेवा सहकारी समिति गुंडरदेही में धान खरीदी शुभारंभ पर समिति अध्यक्ष वीरेंद्र साहू, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित गुंडरदेही भूपेंद्र सिह मडारिया, राजस्व निरीक्षक टीआर बंजारे, संचालक सदस्य विनोद चंद्राकर, अमर सिह साहू, लक्ष्मीनारायण सोनकर, अमाद राम साहू, शंकर यादव, कोमल सोनकर, केदार ठाकुर, संतोष शर्मा, बेला बाई सोनकर, रामसेवक निषाद, धान खरीद के लिए विधायक प्रतिनिधि, नोडल अधिकारी गौतम वर्मा एवं अन्य किसान उपस्थित रहे। धान खरीदी केंद्र में सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष एवं संचालक सदस्य ने तोल बाट का पूजा-पाठ कर खरीदी शुरू की।

वहीं किसान नेता एवं पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल सोनकर ने बताया की सोसाइटी में मिलर्स के द्वारा दिए गए बारदाना में अधिकांश खराब है। सरकार को चाहिए कि किसानों के धान खरीदी के समय समिति प्रबंधक जब किसान को बोरा देते हैं तब बोरे में धान डालते वक्त किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सेवा सहकारी समिति गुंडरदेही के अध्यक्ष वीरेंद्र साहू का कहना है पहले दिन 35 सौ कट्टा धान खरीदी हुआ है और दूसरे दिन भी 35 सौ कट्टा धान खरीदी होगी। अब तक इस सोसाइटी को मात्र 10 हजार बारदाना प्राप्त हुआ है। जिसमें से दो हजार बारदाना खराब है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस