बालोद। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि जिले में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए सावधानी जरूरी है, कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से कोरोना जाच किया जाए। महोबे गुरुवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों को शासन के निर्देशानुसार शीघ्र दवाएं उपलब्ध कराई जाए। होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करा रहे मरीजों का नियमित रूप से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लें।

कलेक्टर ने संक्रमित मरीजों के प्राथमिक संपर्क में आने वाले लोगों का कांटेक्ट ट्रेसिंग, कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति, विकासखंडवार कोविड-19 के धनात्मक प्रकरण, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जनजागरूकता अभियान आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

कलेक्टर ने श्री धन्वंतरी दवा योजना के अंतर्गत संचालित सस्ती दवा दुकानों में दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाइयां ब्रांडेड दवाइयों की अपेक्षा सस्ती और ज्यादा असरकारक होती है। चिकित्सक मरीजों के लिए जेनेरिक दवाइयां ही लिखें। उन्होंने कहा कि वे जिले में संचालित धन्वंतरी दवा योजना (सस्ती दवा दुकान) का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डा. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम बालोद जीडी वाहिले, गुंडरदेही भूपेंद्र अग्रवाल, गुरुर रश्मि वर्मा, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक दीवान, अमित श्रीवास्तव, सिविल सर्जन डा. एसएस देवदास, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एसके सोनी, डीपीएम डा. भूमिका वर्मा, डा. ग्लैड, डा. देवेंद्र साहू सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कंट्रोल रूम में कर सकते हैं संपर्क

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि जिले में जिला स्तर और विकासखंड स्तर पर कोविड कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर होम आइसोलेटेड व्यक्ति कोरोना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07749-223950, विकासखंड बालोद के नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 8269029501, डौंडी विकासखंड के नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 7067812766, डौंडीलोहारा विकासखण्ड के नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 9424236409, गुरूर विकासखण्ड के नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 9424236572, गुंडरदेही विकासखण्ड के नियंत्रण कक्ष का हेल्पलाइन नंबर 9424236817 है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local