दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। पिछले साल 2020 में मार्च महीने में कोरोना बीमारी के चलते लाकडाउन लगने के साथ ही विवाह संस्कारों पर अड़ंगा लग गया था। सैकड़ों की संख्या में शादियां स्थगित कर दी गई थीं। शादी की शुरुआत नवंबर माह में तुलसी एकादशी से शुरू हुई और नवंबर में मात्र चार मुहूर्तों में फेरे लिए गए। गुरु और शुक्र तारा अस्त हो जाने से पुनः विवाह मुहूर्तों पर रोक लग गई। अब चार महीने बाद फिर विवाह मुहूर्त की झड़ी लगने जा रही है। 22 अप्रैल से लेकर दो जुलाई तक अनेक शुभ मुहूर्त में शादियां होंगी।

शादियों का जश्न रहेगा फीका

इस साल भी कोरोना की दूसरी लहर के चलते शादी-समारोहों के लिए प्रशासन ने नियम जारी कर दिए हैं। मात्र 50 रिश्तेदारों के शामिल होने के नियमों से शादी का जश्न फीका रहेगा। न तो भव्य पार्टियां हो सकेंगी और न ही सड़कों पर धूमधाम से बरात निकाली जा सकेगी। सादगी से ही विवाह की रस्में निभाई जाएंगी।

बैंड बाजा, टेंट व्यवसाय रहेगा मंदा

प्रशासन द्वारा विवाह समारोह में 50 से अधिक रिश्तेदारों के शामिल नहीं होने के आदेश से टेंट व्यवसायी, कैटरिंग और बैंड बाजा वालों की आमदनी प्रभावित होगी। पिछले साल भी धंधा नहीं हुआ और इस साल भी यदि शादियों की धूम पर रोक रही तो हमारा धंधा पूरी तरह से चौपट हो जाएगा। कई कलाकार दूसरा काम करने के लिए मजबूर हो जाएंगे। टेंट व्यवसायी के अनुसार दल्लीराजहरा के टेंट व्यवसाय से सैकड़ों परिवार की रोजी-रोटी चलती है। वर्तमान हालात को देखते हुए इस बार भी टेंट व्यवसाय में मंदी रहने के आसार हैं।

19 को शुक्र ग्रह का उदय

दिसंबर में गुरु और जनवरी में शुक्र तारा अस्त होने से विवाह संस्कारों पर रोक लगी थी। अब 19 अप्रैल को विवाह के लिए कारक माने जाने वाला शुक्र ग्रह उदित हो रहा है। इस दिन से शुभ संस्कारों की शुरुआत होगी।

अप्रैल से दिसंबर तक 31 मुहूर्त

विवाह के लिए पहला शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल से शुरू होगा और इस साल 13 दिसंबर को आखिरी मुहूर्त है। इस बीच कुल 31 मुहूर्त श्रेष्ठ हैं।

0000000000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags