डौंडी। डौंडी नगर पंचायत स्थित विख्यात राजा तालाब में लगातार गंदगी का आलम बना हुआ है। साफ सफाई के अभाव में राजा तालाब में गंदगी फैल रही है। डौंडी नगर के राजा तालाब की सफाई की ओर अब तक कोई पहल नहीं हो पाई है। शहर के राजा तालाब सहित अन्य तालाब देखरेख के अभाव बढ़ती गंदगी के कारण अपना अस्तित्व खोते जा रहे हैं।

कभी इस तालाब का पानी शुद्घ होने के कारण लोग निस्तारी के लिए उपयोग करते थे। लेकिन अब इन तालाबों में बढ़ती गंदगी के कारण यहां का पानी निस्तारी करने के लिए भी सोचना पड़ रहा है। गंदगी का आलम यह है कि तालाब में नहाने से खुजली हो रही है। वहीं, तालाब में मछलियां मरने से बदबू आने लगी है। तालाब में मछली करने के साथ-साथ पालीथिन अपशिष्ट पदार्थों का ढेर लगा हुआ है। बुजुर्गों के अनुसार कभी इस तालाब का पानी शुद्घ हुआ करता था जो देखरेख सफाई के अभाव में तालाब में गंदगी बढ़ती जा रही है। तालाब तट में पालीथिन, प्लास्टिक अन्य अपशिष्टों का ढेर होना आम बात है।

हरा हो गया राजा तालाब का पानी

शहर के जागरूक नागरिक निर्मल सोनी व मदन सोनी ने बताया कि राजा तालाब के पानी का रंग गंदगी के कारण हरा हो गया है और मछली मरने से पानी में बदबू भी रही है। उन्होंने बताया कि तालाब के पानी से बदबू आने से लोग निस्तारी करना छोड़ रहे हैं, वार्डवासियों को अब निस्तारी के लिए भटकना पड़ रहा है। तालाब गंदगी से भरा हुआ है। जिसके चलते तालाब में नहाने वालों को खुजली, चर्मरोग जैसी बीमारियां फैल रही है।

तालाब का पानी दूषित हो जाने से लोगों के द्वारा इसका उपयोग करने से हैजा,मलेरिया सहित अन्य गंभीर चर्म रोग जैसी बीमारी होने की संभावना बना हुआ है। आस-पास रहने वाले व्यक्तियों द्वारा नाम नहीं छापने के शर्त में बताया कि तालाब से शाम होते ही इतनी दुर्गंध आती है कि हम लोगों को रहना दूभर हो जाता है। अगर तालाब की साफ-सफाई एवं पानी की सफाई हो जाती, तो हमें स्नान व दिनचर्या कार्य के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ता। परन्तु इस ओर किसी भी प्रकार कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा और कभी भी मोहल्ले में गंभीर बीमारी होने की संभावना है।

क्या कहते हैं अधिकारी और जनप्रतिनिधि

इस संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष सोमेश सोरी कहते हैं कि उनके संज्ञान में मामला आया है। अवश्य ही वे अधिकारियों से चर्चा कर राजा तालाब की गंदगी को साफ सुथरा कर सुंदरीकरण की दिशा में कार्य करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local