बालोद (नईदुनिया न्यूज)। हाथी का दल धमतरी जिला के बरकसार, तुमाबुजुर्ग से वापस गुरुर ब्लाक में गुरुवार की रात नौ बजे पहुंचा। यहां गाम पंचायत कर्रेझर में कई किसानों के खलिहान में रखे धान को नुकसान पहुंचाया। तीन दिन से लगातार हाथी का दल गुरुर ब्लाक के वनांचल क्षेत्र मे डेरा डाले हैं। व विभाग के रेंजर एसएस सोरी स्टाफ के साथ हाथियों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। उधा अधिकारियों को अवगत कराया गया है। रेंजर सोरी ने बताया कि हाथी का दल जिन किसानों के खेत खलिहान पर नुकसान पहुंचा रहे हैं उन्हें शासन की ओर से मुआवजा दिया जाएगा। कर्रैझर के लोगों ने हाथी के आने के पहले ही खूब पटाके फोड़कर भगाने का प्रयास किया लेकिन हाथियों ने गांव के बाहर रखे फसल को तबाह कर दिया।

यहां हुआ नुकसान

कर्रैझर निवासी रामेश्वर कुंजाम ने बताया कि डेढ़ एकड़ की धान को ब्यारा मे मिंजाई के लिए रखा था। जिसे हाथियों ने पूरा धान को खा लिया दिया और तितर-बितर कर दिया। मुझे बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। अशोक कुमार धुव ने बताया कि ढाई एकड़ की धान को खरही बनाकर रख दिया था जिसे हाथियों ने रात्रि 10 बजे फैला दिया है एवं दाना को भी बर्बाद कर दिया है।

केला बाड़ी बर्बाद कर दी

लक्षण कुमार कोवाची का भी एक एकड़ के धान को कटाई कर भर्री खार से लाकर ब्यारा में रखा था जिसे हाथियों ने बर्बाद कर दिया। मनराखन कोवाची, विश्राम सिंह का भी एक एक एकड़ की फसल को नुकसान पहुंचाया। गाम पटेल भुवनेश्वर कोवाची ने बताया कि दो केले के झाड़ को रौंद दिया, साथ ही केला के दो बेल को भी खाया।

फार्म हाउस में उत्पात

धमतरी के मेहता फार्म हाउस कर्रैझर में सबसे ज्यादा फसल को प्रभावित कर दिया है। मुंशी भागबली कुंजाम ने बताया कि 30 नारियल पेड़ को गिरा दिया। डीप वायर को तोड़ दिया, गन्नो को रौंद दिया है, फेंसिंग तार को तोड़ दिया है। सरपंच नरेंद्र कुमार सिन्हा, उपसरपंच नरोत्तम लाल धुव ने भी किसानों के फसल बर्बाद का भी आकलन कर पटवारी के पास इनकी जानकारी देने की बात कही। रेंजर एसएस सोरी, डिप्टीरेंजर यादव राम मंडावी, रुपेश्वर ठाकुर,मोती लाल नागवंशी, वनरक्षक बिसनाथ ठाकुर, जयराम आलेन्द्र, हिमांशु यादव, नारद साहू, कली राम यादव, राजेंद्र कुमार अवस्थी, मुरली बढ़ाई, प्रेमप्रकाश साहू, गिरधारी यादव, भानू राम, रुपराम ठाकुर, उमेंद्र साहू, लक्ष्मण यादव, अजय सेवता हाथी के दल पर नजर रखे हैं।

ओनाकोना मन्दिर के पास भी डाल रहे डेरा. राजा राव पठार में भी तोड़फोड़

दो दिन पहले दत्तेल एवं चंदा हाथी का दल राजाराव पठार से रात्रि 10 बजे नेशनल हाइवे 30 पर रोड पार कर राणा बाड़ी होते हुए ओनाकोना, बरकछार, तुमाबुजूर्ग के आगे रुका हुआ था। हाथी का दल इसके पहले राजाराव पठार देव स्थल मे एक घोड़े को गिरा दिया है। साथ ही एक छोटे घोड़े को तोड़ दिया है। रेंजर एसएस सोरी ने बताया कि टोल टैक्स नाका व कर्रैझर जाने के रास्ते को दोनो तरफ आधे घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। हाथी का दल राजाराव पठार से निकल कर जंगल रास्ते की ओर रवाना हुए। सोरी ने बताया कि राणा बाड़ी के फेन्सिग तार को तोड़कर ओनाकोना मे मंदिर के पास हाथी का दल दो घंटे पानी में रहे। दत्तेल हाथी सबसे ज्यादा खतरनाक है सभी हाथी को आगे बढ़ाकर सबसे पीछे रहता है।

जब लाइनमैन बाल-बाल बचा

मरकाटोला में पदस्थ लाइनमेन सिन्हा बाल-बाल बचे. सिन्हा ने बताया कि ओनाकोना घाट के नीचे दत्तेल हाथी स्कूल के पास आचानक आ पहुंचे उसी समय घाट के नीचे गाड़ी बंद हो गई. उसी दौरान हाथी मेरे तरफ आने लगा लेकिन मैने रिवस करके वापस घाट में चढ़ गया। तभी हाथी वापस हुए।

000000000000000000000000000000000000000000

00000000000000000000000000000000000000000

बालोद 15 फोटो है....22

22 रोहित मालेकर जिन्हें जिले में साइबर लीड अधिकारी बनाया जाएगा

हर जिले में होगा साइबर जागरूकता अभियान, पुलिस महानिदेशक ने सभी एसपी को पत्र लिखकर बालोद जिले के टीआई रोहित मालेकर को बताया रोल मॉडल, साइबर लीड अधिकारी के रूप में होगी नियुक्ति,

बालोद (नईदुनिया न्यूज)। डीजीपी द्वारा लगातार छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों पर बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए जागरूकता अभियान को और तेज करने कहा गया है। इसके लिए लगातार बैठकों का सिलसिला भी चल रहा है। तो वही रायपुर में अलग से इसके लिए जागरूकता रथ भी चलाई जा रही है। तो वहीं अब पुलिस महानिदेशक आरके विंज ने सभी एसपी को पत्र जारी कर के सभी जिलों में साइबर जागरूकता अभियान आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इस पत्र में सभी एसपी से कहा गया है कि जो निरीक्षक या उप निरीक्षक साइबर क्षेत्र में कार्यरत हैं। जो स्वयं से इस दिशा में अच्छी रुचि रखते हैं उन्हें चिन्हित करें। उन्होंने अपने लिखे पत्र में बालोद जिले के निरीक्षक रोहित मालेकर(गुंडरदेही थाना प्रभारी) का जिक्र करते हुए कहा है कि ऐसे पुलिसकर्मियों की पहचान कर उन्हें साइबर लीड अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाए और इस कार्यालय को सूचित किया जाए। महानिदेशक आरके विंज का मानना है कि ऐसे अभियान से हम प्रदेश में बढ़ते हुए साइबर अपराध की रोकथाम हेतु स्कूल कॉलेज के छात्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसलिए साइबर अपराधों के प्रति समाज में व्यापक जागरूकता लाने हेतु छात्रों को इस विषय में जागरूक करना वांछनीय हैं। निर्देश पत्र में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक अनुभाग में पदस्थ एसडीओपी, सीएसपी को निर्देशित करें कि साइबर लीड अधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक माह में कम से कम 2 कॉलेज और पांच स्कूल में साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाए। वर्तमान प्रदेश में कोविड-19 के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने की स्थिति में ऑनलाइन ग्रुप बनाकर भी छात्रों को इस संबंध में जागरूक किया जा सकता है। प्रत्येक माह में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम का विवरण भी कार्यालय को प्रेषित करने कहा गया है। जनवरी 2021 से उपरोक्त के अतिरिक्त हर माह 5 पंचायत स्तर पर भी यही अभियान चलाया जाएगा।

4000 से ज्यादा लोगों को रोज भेजते हैं जागरूकता मैसेज

बता दें कि बालोद जिले के गुंडरदेही थाने में पदस्थ टीआई रोहित मालेकर 4000 से ज्यादा लोगों को रोज मोबाइल पर गुड मॉर्नंिग की जगह जागरूकता वाले मैसेज भेजकर अभिवादन करते हैं। ज्यादातर उनका मैसेज ऑनलाइन ठगी पर होता है। वे बीच-बीच में लोगों को भारतीय कानून और उसकी प्रक्रिया की जानकारी देते हैं ताकि लोगों को कानून की जानकारी रहे। वे सोशल मीडिया में भी जागरूकता अभियान चला रहे हैं। देश-दुनिया में हुई ठगी की घटनाओं की जानकारी शेयर करते हैं और उससे जुड़े रोचक वीडियो भी पोस्ट करते हैं। पिछले करीब ढाई साल से टीआई मालेकर लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने और जागरूक करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। वे 2008 बैच के अधिकारी हैं और रायपुर, दुर्ग में साइबर सेल के प्रभारी भी रह चुके हैं। करीब दो साल पहले उनका रायपुर से बालोद ट्रांसफर हुआ है।

उन्होंने बताया कि उनके पास रोज कई लोगों का गुड मॉर्नंिग मैसेज आता है। कुछ अच्छी शायरी या 4 लाइन लिखकर भेजते हैं। उन्होंने सोचा क्यों न लोगों को कुछ काम की चीज भेजी जाए जिससे उन्हें कुछ जानकारी भी मिले और उनका बचाव भी हो सके। वे रायपुर-दुर्ग समेत कई बड़े शहरों में साइबर सेल में काम कर चुके हैं। उन्होंने देखा कि पढ़े-लिखे लोग भी ठगी का शिकार हो रहे हैं। कई लोग अपने पत्नी-बधाों को बैंक की जानकारी तक नहीं शेयर करते, वे अनजान व्यक्ति को जानकारी देकर ठगी का शिकार हो रहे हैं। लोगों की छोटी-छोटी लापरवाही से बड़ा नुकसान हो रहा है। इसलिए उन्होंने ऑनलाइन ठगी को लेकर जागरूकता अभियान शुरू किया।

नारायणपुर से लेकर रायगढ़ के लोगों को मोबाइल पर रोज भेज रहे मैसेज

टीआई मालेकर ने गुंडरदेही के 450 लोगों का वाट्सएप ब्रॉडकास्ट में ग्रुप बनाया है, जिसमें लोगों को सिंगल-सिंगल मैसेज जाता है। वे जहां-जहां पोस्टिंग में रहे, वहां के लोगों के साथ ग्रुप में जुड़े हुए हैं। उन ग्रुप में रोज मैसेज करते हैं। वे नारायणपुर, बस्तर से लेकर रायगढ़, दुर्ग, रायपुर, बालोद समेत कई जगह पर नौकरी कर चुके हैं। सभी जगह के वाट्सएप ग्रुप में जुड़े हुए हैं। वे फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी मैसेज पोस्ट करते हैं।

रात में ही टाइप करते हैं मैसेज

टीआई मालेकर ने बताया कि वे एक दिन पहले रात में सोने के पहले मैसेज टाइप कर लेते हैं। वे रात में ही सोच कर चलते हैं कि किस विषय पर मैसेज करना है। वे अब तक एटीएम अपडेट का झांसा, आधार कार्ड लिंक, बीमा का पैसा लौटाने, ऑनलाइन गेम्स के माध्यम से ठगी जैसे कई अपराधो की जानकारी शेयर कर चुके हैं। वे पहले घटना का तरीका बताते हैं, फिर बचाव का उपाय बताते हैं ताकि लोग ठगों के झांसे में न आ सकें। गिरफ्तारी क्या है, इसके क्या नियम हैं इसकी भी जानकारी वे दे चुके हैं। कई लोग उनके मैसेज से सचेत होकर साइबर ठगी का शिकार होने से भी बचे हैं.

000000000000

शोक समाचार

फोटो निधि नाहर

बालोद के प्रतिष्ठित नाहर परिवार की धर्मनिष्ठ निधी नाहर (30) जो गुरुदेव ट्रेवल्स के संचालक श्रेणिक नाहर की पत्नी थी 27 नवंबर सुबह निधन हो गया।

00000000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस