बालोद (नईदुनिया न्यूज)। जिला मुख्यालय बालोद ब्लाक में कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। खेतों में नमी देखने को मिल रही है। बारिश के बाद किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए हैं। किसानों का कहना है कि 15 जून के बाद मौसम को देख कर धान बोआई का कार्य भी किया जा रहा है। नवतपा के बाद हुई तेज बारिश के बाद किसानों ने अकरस जुताई का काम शुरू कर दिया है। खेतों में नमी आ जाने से किसान जोताई के कार्य में जुटे हैं।

किसान पारंपरिक पद्घति बैल हल से व ट्रैक्टर से खेतों की जोताई कर रहे हैं। इधर, किसान सोसायटी में धान बीज संग्रह कर चुके हैं। इन दिनों किसान सोसायटियों से नगद एवं ऋण से खाद बीज ले जा रहे हैं। मानसून के आगमन से सभी किसान खेती की ओर रुख करने लगे हैं। खेतों की साफ-सफाई और घुरवा खाद डालने का कार्य जोरों पर है। खुर्रा जोताई द्वारा खेतों के खरपतवार को नष्ट करने का कार्य भी किसानों ने अपने हाथों में ले रखा है मौसम को देखते हुए किसान खेत खलियान में पड़े पशु चारे को वर्षा पूर्व सुरक्षित करके इन दिनों पैरा रखने का कार्य तेजी से कर रहे हैं। किसान बरसात में जानवरों को सूखा चारा उपलब्ध कराने कोठा में पैरा रखवा रहे हैं।

गोबर खाद का उपयोग कर रहे तरह-तरह की रासायनिक खाद बाजार में होने के बावजूद गांव के किसान आज भी गोबर खाद का महत्व समझ रहे हैं। जिसकी वजह से गोबर कचरे से तैयार खाद खेतों में डाल खेतों को उपजाऊ बनाने का कार्य भी जोर शोर से किया जा रहा है। उन्नत बीज और रासायनिक खाद की किल्लत से कुछ किसान अभी से इसका इंतजाम कर रहे है।ंइसकी वजह से सोसाइटी में किसान की आवाजाही बढ़ गई है। ग्रामीण बारिश से पूर्व अपने कधो मकानों के छप्पर की मरम्मत में व्यस्त करते दिख रहे है। ग्रामीण इलाकों में बंदरों के आतंक से कधाा मकानों का खपरैल टूट-फूट जाता है। जिसकी मरम्मत बारिश पूर्व करना अनिवार्य हो जाता है वर्तमान में कच्चे मकान का खपरैल व टीन लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags