दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। डौंडी ब्लाक के विभिन्ना सोसायटी कुसुमकसा, डौंडी, घोटिया, आमाडूला, कुआगोंदी, सिंगनवाही, साल्हे, बेलोदा आदि क्षेत्रों में किसानों की भीड़ लगने लगी है। टोकन लेने के लिए लंबी लाइनें सुबह से ही लग रही है। मंगलवार से धान की खरीदी शुरू हो गई। धान बेचने के लिए किसानों को टोकन लेने में मशक्कत करनी पड़ रही है। क्योंकि छोटे किसान अर्थात जिनके पास अधिकतम तीन एकड़ खेत है, उनके धान की खरीदी पहले होगी। इसके बाद तीन एकड़ से ज्यादा रकबा वाले किसानों के धान की खरीदी की जाएगी। लेकिन इस नियम के बारे में किसान अनजान हैं। जिसके कारण सभी किसान टोकन कटवाने समिति में पहुंच रहे हैं, जिससे भीड़ हो रही है। रविवार को अवकाश होने के कारण समिति बंद थी। इसके साथ आज सोमवार को भी केंद्र बंद रही। इस कारण दो दिन से किसान केंद्रों में पहुंच रहे हैं। जानकारी मुताबिक अंचल में शुक्रवार व शनिवार को टोकन जारी हुआ है। जिसमें अब तक करीब दो हजार से अधिक किसानों को टोकन जारी कर दिया गया है।

समिति प्रबंधकों व कंप्यूटर आपरेटरों को प्रशिक्षण भी नहीं

धान खरीदी के समिति प्रबंधकों व कंप्यूटर आपरेटरों को धान खरीदी के संबंध में अब तक प्रशिक्षण नहीं दिए जाने की जानकारी सामने आई है। इस वर्ष धान उपार्जन के सोसायटी माड्यूल में इंस्टालेशन, इंटरनेट कनेक्टीविटी की उपलब्धता व अनिवायर्ता के साथ आपरेट करने की प्रक्रियाओं को बताकर प्रशिक्षित किया जाना है। उपार्जन केंद्र में लागिन करने के लिए सबसे पहले उपार्जन केंद्र की स्थापना करना अनिवार्य होगा। प्रशिक्षण में सिर्फ बारदानों की प्राप्ति, धान आवक टोकन, धान आवक का नया टोकन बनाने की प्रक्रिया, नया धान आवक टोकन जारी होने वाले नियम, धान आवक टोकन का संशोधन व निरस्तीकरण की प्रक्रिया, टोकन संशोधन के नियम, किसान से धान की प्राप्ति, धान प्राप्ति की प्रविष्टि के लिए नियम, धान प्राप्ति में संशोधन तथा धान प्राप्ति में संशोधन के नियमों की जानकारी दी गई है।

किसानों को धान बेचने तीन मौके मिलेंगे

किसानों को धान बेचने के लिए तीन अवसर दिए जाएंगे। जिसमें टोकन कटाने के बाद निरस्त करने से वह अवसर समाप्त हो जाएगा। जिसके लिए किसानों को टोकन कटाने के समय ही जागरूक करते हुए प्राप्त अवसर पर ही धान विक्रय करने को कहा है। जिससे उन्हें धान विक्रय के सभी अवसरों का लाभ मिल सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस