दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते इन दिनों बाजार में दवाइयों के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पोषक पदार्थों की बिक्री बढ़ने लगी है। विशेषकर गिलोय, च्यवनप्राश, काली मिर्च, सोंठ, दाल चीनी की मांग में तेजी आ गई है। कारोबारियों की मानें तो बीते साल जनवरी से मार्च की तुलना में इस साल जनवरी से मार्च में इन पोषक पदार्थों की बिक्री 30 फीसद तक बढ़ गई है। इन दिनों जानकारों द्वारा कहा भी जा रहा है कि गिलोय, च्यवनप्राश आदि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है। साथ ही अभी कोरोना की भयावहता को देखते हुए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को और मजबूत बनाने की जरूरत है। राजहरा के कारोबारियों का कहना है कि वैसे पूरे कारोबार की बात की जाए तो इन दिनों कारोबार में कोरोना का भय स्पष्ट रूप से देखा जा रहा है, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन दिनों पोषक पदार्थों की बिक्री काफी बढ़ गई है। बीते साल वैसे अप्रैल में ही इन पदार्थों की बिक्री ने जोर पकड़ना शुरू किया था। इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए लोगों को हरी सब्जियां व फल खाने चाहिए। साथ ही इन दिनों रोजाना व्यायाम करें। इससे आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और बीमारियों से आप दूर रहेंगे।

चार माह के सैनिटाइजर की बिक्री केवल एक माह में

पिछले दिनों लगभग समाप्त होने लगी सैनिटाइजर की मांग एक बार फिर से जोर पकड़ने लगी है। कारोबारियों का कहना है कि बीते साल नवंबर से लेकर फरवरी तक चार महीने में जितने की सैनिटाइजर नहीं बिकी है। उससे अधिक की बिक्री बीते माहभर में यानि मार्च माह में ही सैनिटाइजर की हो गई है। सैनिटाइजर के साथ ही मास्क की बिक्री भी जोर पकड़ने लगी है।

भाप लेने की मशीन की मांग भी बढ़ी

इन दिनों लोगों में सर्दी-खांसी की भी शिकायतें बढ़ रही है। इसके चलते दवा दुकानों में इन दिनों भाप लेने वाली मशीनों की मांग भी बढ़ने लगी है। साथ ही भाप लेने की मशीन के साथ ही सर्दी भगाने के लिए पानी में डाली जाने वाली दवा की मांग बढ़ गई है। इन दिनों कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते हमें अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना होगा। इसके लिए हमें अपने खानपान के साथ ही जीवनशैली भी सुधारनी चाहिए। इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए मुनगा काफी लाभदायक है। इनके साथ ही फल व हरी सब्जियां खानी चाहिए। घर का खाना ही खाएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags