डौंडी (नईदुनिया)। कोरोना संक्रमण के बाद से स्कूलों में लंबे समय से ताला लटका हुआ था । स्कूली बच्चों को शिक्षा से जोड़ने विभाग द्वारा कई अभियान चलाया जा रहा है। शिक्षा विभाग इन दिनों आमाराइट प्रायोजना प्रोजेक्ट वर्क पर काम कर रहा है। इससे स्कूली बच्चों को काफी लाभ मिल रहा है। बच्चे सीधे पढ़ाई से जुड़ रहे हैं। बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने में आमाराइट प्रायोजना अहम भूमिका निभा रही है।

शासकीय उच्चतर महाविद्यालय सूरडोंगर में प्राचार्य बीके. बहुरूपी ने बताया कि नये शिक्षण सत्र में बच्चों को सक्रिय रखने और अपने परिवेश से जोड़ने के उद्देश्य से आमाराइट प्रायोजना के नाम से प्रोजेक्ट वर्क देने का नवाचार प्रयास किया जा रहा है। आमाराइट प्रायोजना के अंतर्गत बच्चें अपने पालकों का सहयोग लेते हुए सामान्य जानकारी प्राप्त कर प्रोजेक्ट फाइल तैयार कर शिक्षकों के पास जमा करेंगे और उसी के आधार पर बच्चों का मूल्यांकन होगा।

शिक्षा से जोड़ना चुनौतीपूर्ण कार्य

शासकीय उच्चतर महाविद्यालय सूरडोंगर में प्राचार्य ने बताया कि वनांचल में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखना एक कठिन एवं चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन इस कोरोना काल मे भी शिक्षा विभाग डौंडी के अधिकारियों के सतत मार्गदर्शन में बच्चों को सुरक्षित और नियमित पढ़ाई से जोड़े रखने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुए है। शिक्षा को सुगम बनाने की दिशा में डौंडी के शिक्षकों का प्रयास सदा ही अनुकरणीय रहा है।

सभी शिक्षक भी अपनी सुविधा अनुसार इन विपरीत परिस्थितियों में भी बच्चों को आमाराइट प्रायोजना की मदद से पढ़ाई से जोड़ने की दिशा में सराहनीय प्रयास किया है। पढ़ई तुंहर दुआर के जिला मीडिया प्रभारी ने बताया कि शिक्षा विभाग डौंडी के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रणी रहता है।

शिक्षक लगातार कर रहे नवाचार

उक्त नवाचार पढ़ई तुंहर दुआर योजना अंतर्गत किया जा रहा है। वर्तमान परिदृश्य में बच्चो की पढ़ाई के लिए पालको के साथ साथ विभाग भी प्रयत्नशील है ऐसे में कुछ नया करना बहुत जरूरी है। कोविड-19 महामारी के चलते अब भी शिक्षक अपने कार्यो में डटे हुए हैं। प्राचार्य बी.के. बहुरूपी ने बताया कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को आमाराइट परियोजना कार्य को पूरा कराया जा रहा है। छात्रों का लगातार मार्गदर्शन के अलावा प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags