बालोद (नईदुनिया न्यूज)। रविवार को पूरे देश भर में माहेश्वरी समाज ने महेश नवमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। यह पर्व माहेश्वरी समाज के लोगों के द्वारा कोरोना लॉकडाउन की गाइड लाइन का पालन करते हुए मनाया गया। सुबह से ही समाज के पदाधिकारियों ने मंदिरों में जाकर भगवान महेश की पूजा-अर्चना कर आरती की। वहीं लॉकडाउन के मद्देनजर माहेश्वरी समाज के लोगों अपने-अपने घरों में भगवान शिव की आराधना कर पूजा-अर्चना की। भगवान शिव का दूध व जलाभिषेक किया तथा पुष्प-बेलपत्र भी चढ़ाए। बालोद जिला मुख्यालय सहित आसपास के सभी क्षेत्रों में जैसे करहीभदर, गुरुर, गुंडरदेही, अर्जुन्दा, दल्लीराजहरा, डौंडी एवं अन्य सभी स्थानों में निवासरत माहेश्वरी समाज के लोगों ने अपने घरों में भगवान शिव की आराधना कर पूरे रीति रिवाजों से पूजा अर्चना कर महेश नवमी को मनाया। कई जगहों में समाज के पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य एवं पुलिसकर्मियों का सम्मान भी किया।

महेश नवमी का महत्व-

माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति भगवान शिव के वरदान स्वरूप मानी गई है, जिसकी उत्पत्ति दिवस ज्येष्ठ शुक्ल नवमी है। इसीलिए माहेश्वरी समाज द्वारा महेश नवमी का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष आराधना की जाती है। महेश नवमी 'माहेश्वरी धर्म' में विश्वास करने वाले लोगों का प्रमुख त्योहार है। इस पावन पर्व को हर्षउल्लास व धूमधाम से मनाना प्रत्येक माहेश्वरी का कर्त्तव्य है और समाज उत्थान व एकता के लिए अत्यंत आवश्यक भी है। 'महेश' स्वरूप में आराध्य 'शिव' पृथ्वी से भी ऊपर कोमल कमल पुष्प पर बेलपत्ती, त्रिपुंड्र, त्रिशूल, डमरू के साथ लिंग रूप में शोभायमान होते हैं। भगवान शिव के इस बोध चिन्ह के प्रत्येक प्रतीक का अपना महत्व होता है।

लोस स्पीकर,पीएम,सीएम व पूर्व सीएम ने दी ट्वीटर पर बधाई

रविवार को महेश नवमी के इस अवसर पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने ट्वीटर एकाउंट के माध्यम से पूरे देशवासियों तथा माहेश्वरी समाज को महेश नवमी की बधाई दी। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला एवं पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने वीडियो के जरिये शुभकामना संदेश भी जारी किया है। बता दें कि लोस स्पीकर ओम बिरला महेश्वरी समाज से आते हैं।

करहीभदर में भी मनाया गया महेश नवमी

बालोद ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम करहीभदर में महेश नवमी पर्व को माहेश्वरी समाज के लोगो ने अपने-अपने घरों में अपने परिवारों के साथ मनाया। इस दौरान माहेश्वरी बंधुओं ने अपनी सभी प्रतिष्ठाने बंद रखी। पर्व को लेकर माहेश्वरी समाज के सभी वर्गों में सुबह से काफी उत्साह नजर आया। लोगों ने अपने-अपने घरों में भगवान महेश की रीति रिवाजों के साथ पूजा अर्चना कर आराधना की साथ ही महेश वंदना गीत भी गाए। ग्राम करहीभदर में प्रमुख रूप से कमला भूतड़ा, गोपाल दास गांधी, हरीश सोनी, नारायणदास राठी, रवि भूतड़ा, सतीश गांधी, राजू गांधी, राहुल भूतड़ा, नीरज गांधी, किशन गांधी, दिलीप राठी, कैलाश राठी, श्याम राठी, मोहन भूतड़ा, सोहन भूतड़ा, सौरभ गांधी, तन्नूा गांधी, महेंद्र राठी, अनिल राठी, राजकुमार गांधी, बंटी राठी, श्वेता सोनी, श्रीमती कंचन गांधी, मीना गांधी, तुलसी गांधी, चम्पा राठी, सोनम गांधी, पूजा गांधी, लाडो गांधी, मोना राठी, प्रिया राठी, पद्मा भूतड़ा, आँचल भूतड़ा, जसराज राठी, प्रकाश राठी, विकास राठी, हीरू राठी ने अपने-अपने घरों में परिवार के साथ मिलकर पारंपरिक रीति रिवाजों से महेश नवमी मनाई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना