गुंडरदेही (नईदुनिया न्यूज)। बालोद-जिले के डौंडीलोहरा ब्लाक के ग्राम तुएंगोदी में बुधवार को दुकान बंद कराने को लेकर व्यापारियों से हुई मारपीट की घटना में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने नौ लोगों को आइपीसी धारा के तहत गिरफ्तार किया है।

वहीं गिरफ्तार हुए आरोपितों में सभी दुर्ग, भिलाई और रायपुर के रहवासी है। गुरुवार को गुंडरदेही नगर के सामुदायिक भवन में चेंबर आफ कामर्स की बैठक रखी गई। बैठक में दुर्ग भिलाई, दल्ली राजहरा, बालोद, गुंडरदेही, अर्जुंदा सहित आसपास के क्षेत्र के व्यापारी शामिल हुए। वहीं व्यापारियों के समर्थन में गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व विधायक भी सामने आए।

यह था पूरा मामला

ज्ञात होकि सर्व आदिवासी समाज और छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना ने प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल पाटेश्वरधाम में हुई घटना के विरोध में कार्रवाई करने की मांग को लेकर पुरे जिले में एक दिवसीय बंद रखने का आव्हन किया था। सर्व आदिवासी समाज अर्जुंदा चौक पर शांतीपूर्ण धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान गुंडरदेही में छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के कई लोग मौके पर पहुंचकर व्यापारियों से दुकाने बंद नहीं करने को लेकर लाठी-डंडे से मारपीट की । जिससे 12 व्यापारियों को गंभीर चोटे आयी। जिनका उपचार शंकराचार्य दुर्ग-भिलाई अस्पताल में चल रहा है।

48 घंटे के अंदर कार्रवाई की मांग

इस पुरे में मामले में गुंडरदेही के दुकानदारों सहित से जिलेभर के व्यापारियों में नाराजगी दिखी। पूरी घटना का विरोध करते हुए पुलिस प्रशासन से घटना में शामिल लोगों के खिलाफ 48 घंटे के अंदर कार्रवाई करने की मांग की । अन्यथा जिलेभर में सभी दुकाने बंद कर व्यापारी सड़क पर बैठकर धरना देंगे। हालांकि पुलिस पुरी घटना को लेकर हरकत में आयी और अलग टीम गठित कर आरोपितों को गिरफ्तार किया।

छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना पर लगे बैन

व्यापारी संघ ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि व्यापारी संघ गुंडरदेही के ऊपर जो गुंडागर्दी दादागिरी छत्तीसगढया क्रांति सेना द्वारा किया गया है। उनके दोषियों पर कार्रवाई किया जाए। साथ ही छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के ऊपर बैन लगाया जाए। वहीं व्यापारी संघ की मांग पूरी नही हुई तो व्यापारी संघ प्रदेश व्यापारी संघ की मीटिंग कर पूरे प्रदेश में चक्का जाम किया जाएगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स के महामंत्री अजय भसीन, राजू शंकर मिश्रा, स्वाधीन जैन, बालोद दल्ली के अध्यक्ष राजू पटेल एवं प्रदेश के पदाधिकारी दल्लीराजहरा, डौंडी, डौंडीलोहारा, बालोद, गुंडरदेही छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स के पदाधिकारी, विधायक कुंवर सिंह निषाद, पूर्व विधायक राजेंद्र राय, पूर्व विधायक वीरेंद्र साहू सहित सैकड़ों की संख्या में व्यापारी उपस्थित थे।

गिरफ्तार हुए नौ आरोपित

गिरफ्तार हुए आरोपितों में दुष्यंत साहू, कोमलचंद साहू, उमेश यादव, लोकेश कुमारवर्मा,(रामेश्वरनगर, साकिन, रामेश्वर नगर, भनपुरी थाना-खमतराई रायपुर) अमन साहू,अप्पू मेश्राम, भुपेश वर्मा, जागेश्वर वर्मा (एसीसी लेबर कैंप क्रमांक,जामुल जिला दुर्ग) नेमसिंग ठाकुर, साकिन भुसरेंगा, जिला बालोद से गिरफ्तार किया हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close