बालोद (नईदुनिया न्यूज)। पिछले पांच माह से बंद रायपुर से केवटी ट्रेन एक बार फिर सोमवार को पटरियों पर लौट आई है। दरअसल ट्रैन में यात्रियों की संख्या कम होने के कारण रायपुर से केवटी तक दौड़ने वाली डेमू स्पेशल ट्रेन को बंद कर दिया गया था। हालांकि डेमू पैसेंजर ट्रेन के शुरू होने की जानकारी के अभाव में ज्यादातर लोग यात्रा नही कर पाए। बालोद रेलवे स्टेशन में दोपहर 11.55 बजे डेमू ट्रेन पहुची। 23 फ़रवरी दिन मंगलवार को केवटी से दुर्ग होकर रायपुर जाने वाली ट्रेन सुबह 6.13 बजे बालोद आएगी। जो कि 6.18 बजे स्टेशन से रवाना होगी। आम लोगो के लिए लाभप्रद केवटी से दुर्ग, रायपुर जाने वाली यात्री ट्रेन सोमवार की सुबह 6.14 बजे बालोद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची थी।

ट्रैन शुरू होने से राहत, बढ़े किराए से मायूसी

कोरोना काल में पैसेंजर ट्रेन के शुरू होने से लोगों को राहत मिली, लेकिन इसका किराया जानकर उन्हें मायूसी भी हुई। बता दें कि रेलवे कोरोना काल में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए केवटी से रायपुर रूट पर स्पेशल डेमू ट्रेन का परिचालन कर रहा है। स्पेशल होने के कारण कई चीजों में बदलाव भी किए गए हैं। उनमें से किराया भी एक है।

कम दूरी की यात्रा मंहगी, लंबी दूरी की यात्रा बस से सस्ती

पैसेंजर ट्रेन में सफर करने के लिए बालोद से किस स्थान के लिए कितना किराया लगेगा, यह रविवार को स्टेशन वार तय कर लिया गया। जिसके हिसाब से बालोद से दुर्ग, रायपुर तक ट्रेन के किराए में 50 प्रतिशत की वृद्घि की गई है। हालांकि बसों की तुलना में लंबी दूरी की ट्रेन यात्रा सस्ती पड़ेगी। वहीं लाटाबोड़, सिकोसा, कुसुमकसा जाने बस की तुलना में ट्रेन में सफर करना महंगा हो गया है। ऐसी स्थिति पहली बार बनी है।

गोल घेरे में खड़े होकर लेनी होगी टिकिट

डेमू ट्रेन परिचालन के पहले रविवार को बालोद स्टेशन के टिकट काउंटर में गोल घेरा बनाने व अन्य प्रक्रिया की गई। ऐसे नियम कोरोना संक्रमण को देखते हुए बनाए गए है। सुबह 4 बजे से टिकट काउंटर खुलने की बात रेलवे के अधिकारी कह रहे हैं। मास्क लगाकर गोल घेरे में खड़े होने वाले यात्रियों को ही टिकट दी जाएगी।

जाने सफर कहां के लिए सस्ता और कहां के लिए महंगा

फिलहाल बालोद से लाटाबोड़ के लिए बस का किराया 15 रुपये है। जबकि ट्रेन से लाटाबोड़ के 30 रुपये देने होंगे। सिकोसा, कुसुमकसा जाने के लिए बस में 25 रुपये देना पड़ रहा है। वहीं ट्रेन के लिए 30 रुपये होगा। हालांकि बालोद से दुर्ग के लिए ट्रेन में किराया 40 रुपये है जो बस की तुलना में 20 रुपये कम है। वहीं ट्रेन से रायपुर की यात्रा बस की तुलना में 50 प्रतिशत सस्ता है। वैसे भी बालोद से रायपुर तक सीधी बस सेवा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में ट्रेन के परिचालन से लोगों को सहूलियत मिलेगी। ट्रेन से रायपुर की यात्रा में समय की भी बचत होती है।

डेमू पैसेंजर ट्रेन का शेड्यूल इस प्रकार होगा

ट्रेन सुबह 5 बजे केंवटी से रवाना होगी। 5.09 बजे भानुप्रतापपुर, 5.26 बजे गुदुम, 5.34 बजे सह्लाईटोला डौंडी, 5.45 बजे दल्लीराजहरा पहुंचेगी। जो 5.50 बजे रवाना होगी। 5.56 बजे कुसुमकसा, 6.04 बजे भैंसबोड़ पहुंचेगी। 6.13 बजे बालोद स्टेशन पहुंचेगी, यहां से 6.18 बजे रवाना होगी। जो 6.27 बजे लाटाबोड़, 6.35 बजे सिकोसा, 6.45 बजे गुंडरदेही, 6.56 बजे रिसामा, 7.02 बजे पाउवारा, 7.20 बजे मरोदा, 7.50 बजे दुर्ग पहुंचेगी। जो 10 मिनट बाद सुबह 8 बजे से भिलाई, रायपुर के लिए रवाना होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags