दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। बोर्ड परीक्षार्थियों के समस्याएं जानने और निराकरण के लिए 'समाधान हैल्पलाइन' स्थापित किया गया है। इसमें संबंधित समस्याओं को हैल्पलाइन पर बताएंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में बगैर मास्क और सैनिटाइजर के परीक्षार्थी भीतर नहीं घुस पाएंगे। माशिमं ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली है। माशिमं ने परीक्षार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के लिए तैयारी की है। परीक्षा के पहले 12 अप्रैल से परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर पर विषयवार अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। माशिमं अपने पुराने टोल फ्री नंबर 18002334363 को ही सक्रिय करेगा। इससे संपर्क कर समाधान ले सकते हैं।

गौरतलब है कि जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक सुबह 10ः30 बजे से शाम पांच बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। सुबह 10.30 से दोपहर 1ः30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, करियर काउंसलर और शैक्षिक अभिप्रेरक मौजूद होंगे। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक विषय विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे। विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरआर ठाकुर ने बताया कि हेल्प लाइन नंबर पर बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सभी सवालों का जवाब और बेहतर टिप्स देंगे। बता दें कि बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। परीक्षार्थियों का साल बर्बाद न हो इसे ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन मोड पर ही आयोजित की जाएंगी। 10वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू हो रही हैं जो कि एक मई तक चलेंगी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं तीन से 24 मई तक चलेंगी।

असाइनमेंट जमा करना जरूरी

विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरआर ठाकुर ने बताया कि बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को सभी असाइनमेंट जारी हो चुके हैं। अभी तक छह में से चार असाइनमेंट जमा करने पर ही परीक्षा में बैठने की पात्रता दी गई थी, लेकिन माशिमं ने इस नियम को बदल दिया है। अब केवल तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। यानी अब तीन असाइनमेंट जमा करने पर परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags