फोटो क्रमांक - भोलाराम नेताम

दल्लीराजहरा, (नईदुनिया न्यूज)। छग के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में कोरोना कोविड 19 महामारी एवं विभीषिका के बचाव के लिए त्वरित लिए गए निर्णय एवं प्रभावी नियंत्रण से बेहद संतुष्ट और भय मुक्त है। आज राज्य में कोरोना कोविड -19 का हार निश्चित है, छत्तीसगढ़ राज्य जीत गया क्योंकि राज्य में कोरोना वायरस से10 सक्रमित ब्यक्ति में से 9 ठीक हो गए और एक ठीक होने के कगार पर है बेहतरीन नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री एवं समस्त चिकित्सको का हम आभार व्यक्त करते है, कोरोना महामारी से राहत एवं बचाव के लिए मैं स्वेचछा पूर्वक मुख्यमंत्री सहायता कोष में 7500 सात हजार पांच सौ जमा कर दिया हूँ तथा समर्थ नागरिकों से अपील करना चाहता हूँ कि मुख्यमंत्री राहत कोष में अधिक से अधिक धन राशि जमा कर पुण्य के भागी बने।

----------------

106 जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरित

फोटो क्रमांक - 02

दल्लीराजहरा, (नईदुनिया न्यूज)। नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, पार्षद एल्डरमैन व कांग्रेस संगठन और समाजसेवियों के आपसी सहयोग से दल्लीराजहरा के 106 जरूरमंद परिवार को राशन किट का वितरण आज किया गया। जिसमें वार्ड 3 की पार्षद सोनी दुबे की उपस्थिति में 14 परिवार, वार्ड 11 मे पार्षद हेमन्त गौतम की उपस्थिति में 6 परिवार, वार्ड 14 में पार्षद चन्द्रप्रकाश सिन्हा की उपस्थिति में 9 परिवार, वार्ड 16 में पार्षद सोहद्रा ठाकुर की उपस्थिति में 20 परिवार, वार्ड 17 में पार्षद ताम्रध्वज सुधाकर की उपस्थिति में 18 परिवार, वार्ड 18 में पार्षद चंद्र प्रकाश बोरकर की उपस्थिति में 10 परिवार, वार्ड 19 में पार्षद मोइनुद्दीन(राजा) की उपस्थिति में 15 परिवार, वार्ड 22 में अध्यक्ष शीबू नायर की उपस्थिति में 14 परिवार को राशन किट वितरण किया गया। इस अवसर पर संगीता नायर अध्यक्ष ब्लक कांग्रेस कमेटी संतोष पाण्डेय जिला संयोजक कांग्रेस राहत विभाग विवेक मसीह सचिव जिला कांग्रेस, प्रमोद तिवारी एल्डरमेन, अशोक बाम्बेस्वार जिला महामंत्री, प्रदीप कुमार जिलाध्यक्ष झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ, रामु शर्मा अध्यक्ष असंगठित मजदूर कांग्रेस, जगदीश वास एल्डरमेन, स्व'निल तिवारी पार्षद विलियम भावरा जिलाध्यक्ष खेल विभाग, ममंता पाण्डेय, एल्डरमेन राजकुमार साहू एिवं अन्य लोग शामिल थे।

---------------

श्रमिकों-कर्मियों को राहत देने कलेक्टर को ज्ञापन

फोटो क्रमांक - ड रूप आनन्द दासानी

बालोद। नईदुनिया न्यूज

श्रमिकों, कर्मचारियों आदि को वेतन, अवकाश एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए रुपआनंद दासानी ने सोनमणि बोरा, सचिव सह श्रमायुक्त सह मुख्य कारखाना निरीक्षक श्रम विभाग और कलेक्टर रानू साहू को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम और बचाव के लिए विभाग द्वारा संदर्भित पत्र द्वारा दिशा निर्देश प्रसारित किया गया है।

वर्तमान में उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए संस्थान, स्थापना में कार्यरत्‌ कर्मचारी, श्रमिक आदि के स्वास्थ्य, सुरक्षा, वेतन, भत्ता एवं अन्य सुविधाओ ंके संबंध में उन्होंने मांग की है कि आपके अधिनस्थ कार्यरत कर्मचारी, कर्मकार श्रमिक आदि को सहूलियत के हिसाब से कार्य लिया जाए और आवश्यक होने पर उनके निवास से भी कार्य करने की व्यवस्था की जाए। यदि कोई कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि इस बीमारी से पीड़ित हो तो उसके स्वास्थ्य लाभ हेतु संपूर्ण सहयोग के साथ साथ आवश्यकतानुसार सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जाए।

यदि किसी कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि के परिवार के सदस्य इस बीमारी से पीड़ित हो तो उनके परिवार के सदस्य के सहयोग, उपचार हेतु संबंधित कर्मकार को आवश्यकतानुसार सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जाए। यदि इस समय किसी कर्मचारी, कर्मकार, श्रमिक आदि अन्य कारणों से बीमार है अथवा उनके परिवार के सदस्य बीमार है तो अेसी परिस्थिति में भी उनहें सवैतनिक अवकाश एवं अन्य सहयोग दिया जाए।

--------------------------

एक माह का राशन मिलने से आक्रोश

फोटो क्रमांक - 03

दल्लीराजहरा। नईदुनिया न्यूज

कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए शासन द्वारा किए गए लाकडाउन के साथ शासन ने बीपीएल परिवारों को एकमुश्त दो माह अप्रैल और मई माह का राशन वितरण करने का निर्देश दिया है। पर डौण्डी ब्लॉक के कुछ ग्रामीण क्षेत्र की सोसायटियों में राशन दुकान का संचालन कर रही एजेंसियां दो माह के स्थान पर एक-एक माह का राशन वितरण कर रही है। इससे ग्रामीणों में आक्रोश है।

विकासखंड के कुछ ग्रामीण सोसायटी में खाद्यान्न वितरण में ग्राहकों से निर्धारित मूल्य से अतिरिक्त और अवैध वसूली तथा दो माह के स्थान पर एक एक माह का खाद्यान्न दिये जाने का मामला शांत नहीं हुआ है। इधर अब खुर्सीटिकुल सोसायटी में एक मुश्त दो दो माह के स्थान पर केवल अप्रैल माह का ही राशन दिए जाने की शिकायत मिल रही है। आड़ेझर, कुमुड़कट्टा सहित नाम न बताने वाले गांवों की हितग्राहियों गंगाबाई, अशोक कुमार, उमाबाई , सुंदरलाल यादव, सुरजा बाई, कनस राम कोमरे ने शिकायत की है कि उन्हें एक मुश्त दो-दो माह के स्थान पर केवल एक माह का ही राशन दिया जा रहा है।

मामले को दबाने का आरोप

डौण्डी ब्लॉक के दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने सोसायटी में की जा रही गड़बड़ी व अवैध वसूली की शिकायत करते हुए जांच एवं दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है। प्रशासन ने इस सोसायटी की जांच शुरू कर दी है। इधर ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय खाद्य व प्रशासन के अधिकारी सोसायटी की जांच एवं दोषियों पर कार्रवाई के स्थान पर उन्हें बचाने में जुटे हुए है। आरोप है कि शिकायतकर्ताओं का बयान बदलवाया जा रहा है और अेसे लोगों से बयान लिया जा रहा है जो सोसायटी संचालकों के पक्ष में काम कर रहे है।

मार्च महीने का भी नहीं मिला है राशन

ग्रामीणों की शिकायतों को माने तो उनके यहां पिछले मार्च महीने का भी खाद्यन्न वितरण नहीं हुआ है। कुछ ग्रामीणों ने अपनी राशन कार्ड पुस्तिका को दिखाते हुए बताया कि कार्ड में मार्च महीने का खाद्यन्न वितरण का इन्द्राज न कर उन्हें ंसीधे अप्रेल माह का राशन दिया जा रहा है। अब जांच का विषय है कि यदि मार्च महीने में खाद्यन्न वितरित नहीं हुआ है तो इस महीने का राशन कहां और कि धर चला गया। ग्रामीणों ने सोसायटियो में गड़बड़ी की शिकायत करते हुए मामले की जांच की मांग की है।

--------------

लॉकडाउन में भी खुल रही दुकाने

दल्लीराजहरा, (नईदुनिया न्यूज)। लकडाऊन के दौरान अति आवश्यक वस्तुओं के दुकानों को छोड़कर शेष सभी कारोबार पर तालाबंदी का आदेश प्रशासन के द्वारा दिया है जिसका उगंघन करते पाये जाने पर विभिन्न प्रकार के दण्डात्मक कार्यवाही का प्रावधान है। परन्तु नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में इससे संबंधित अलग-अलग कार्यवाही देखने को मिल रही है। नगरीय निकाय के द्वारा जहां दुकानों को सख्ती से बंद कराया जा रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं सहित लगभग सभी दुकानें बकायदा खुल रही थी। जहाँ धड़ल्ले से सोशल डिस्टेंस जैसे नियमों की अवहेलना कर दुकानदार अपने कारोबार में लगे हैं। क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार सुबह यह नजारा दिखाई दिया जहाँ कपड़ा, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रनिक व मोबाईल शप सहित अन्य गैर जरूरी सामानों की दुकानें खुली थी।

------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना