गुंडरदेही । ग्राम धर्मी में गुरु घासीदास जयंती प्रगतिशील सतनामी समाज व ग्रामवासियों द्वारा धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव व गुंडरदेही के विधायक कुंवर सिंह निषाद थे। अध्यक्षता जिला पंचायत की अध्यक्ष सोना देवी मानसिंह देशलहरा ने की। साथ ही फैज बख्श, सरपंच टिकेश्वर प्रशाद सार्वा भी मौजूद रहे।

इस दौरान विधायक ने बाबा गुरु घासीदास के प्रतीक स्थल जैतखाम में पूजा अर्चना कर गुरु घासीदास को नमन कर क्षेत्र के समृद्घि की कामना की और जैतखाम में पालो चढ़ाया। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरु घासीदास बाबा के बताए विचार आज भी प्रासंगिक है। और मानव समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करती है।

जब समाज में बिखराव का वातावरण था और लोग जात पात ऊंच नीच के बंधन में जकड़े हुए थे, तब गुरु घासीदासजी ने मनखे-मनखे एक समान का संदेश दिया और आडंबर से ऊपर उठकर सत्य को मुक्ति का मार्ग बनाया। ऐसे महान संत के आदर्शों को हमें अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है। मनखे मनखे एक समान के संदेश को अपने व्यवहार में लाने से ही इस कार्यक्रम को मनाना सार्थक होगा। उनके संदेशों का समाज में भाईचारा बढ़ाने में विशेष योगदान है। कार्यक्रम के दौरान ग्राम डंगनिया के आश्रित ग्राम धर्मी में सीसी रोड का भी भूमिपूजन किया गया। इस मौके पर उपसरपंच थलेश देशमुख, अमित तिवारी, शेखर बघेल, शारद बघेल,केवरा देशमुख, तारणी साहू, सहित सतनामी समाज व ग्रामवासी उपस्थित थे।

तरौद में धूमधाम से मनाई गई

बाबा गुरु घासीदास की जयंती ग्राम तरौद में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई गई। जहां पंथी नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस मौके पर मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत के सरपंच शिवराम ठाकुर थे। अध्यक्षता जयप्रकाश यादव ने की विशेष अतिथि उप सरपंच उड़ेराम रावटे, जोहरित राम साहू, पंच तोमन मार्कण्डे, ग्राम पंचायत मनोद के पूर्व सरपंच कौशल साहू, सतनामी समाज के वरिष्ठ गोपाल सुनहरे, जगदीश गायकवाड़, मृत्यंजय यादव, धर्मेन्द्र रामटेके, झग्गर कौशिक, बसंत गायकवाड, रूपेश जांगड़े, रविकांत सुनहरे, नकुल राम यादव मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local