बालोद (नईदुनिया न्यूज)।

कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्धान में जिले के 185 आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन वर्द्या से छह वर्द्या तक के 02 हजार 997 बच्चे और 605 गर्भवती हितग्राही महिलाओं को टिफिन के माध्यम से गरम भोजन घर तक पहुंचाकर लाभान्वित किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि ग्राम पंचायतों और अभिभावकों की सहमति उपरांत जिले के 185 आंगनगाड़ी केंद्रों के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण और एनिमिया से मुक्त करने गरम भोजन देने किया गया है।

कलेक्टर ने महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि टिफिन के माध्यम से प्रदाय किया जा रहा भोजन तत्काल तैयार किया हुआ हो और गरम हो। शासन की गाइडलाइन के अनुसार मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, ग्लब्स, सामाजिक दूरी आदि कोविड संक्रमण से बचाव के उपायों का पालन किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का स्वास्थ्य खराब होने पर वे स्वयं की स्वास्थ्य जांच कराकर अपने और अपने परिवार का ध्यान रखें।

ऐसे सेंटर पर उनके द्वारा गरम भोजन वितरण न किया जाए, किसी अन्य कार्यकर्ता के द्वारा वितरण कराया जा सकता है। ऐसे ग्राम जहां कोविड संक्रमण फैला हुआ है। वहां गरम भोजन का वितरण न किया जाए। भोजन पकाने के बर्तन और टिफिन को उपयोग लाने के पूर्व क्लीनिंग पाउडर और गरम पानी से अच्छी तरह साफ किया जाए।

होम विजिट के समय बच्चों और गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ उनके परिवार वालों के स्वास्थ्य की जानकारी भी ली जाए। गरम भोजन और रेडी-टू-ईट वितरण कार्य के दौरान महिला और बाल विकास विभाग के डीपीओ, सीडीपीओ, सुपरवाइजर नियमित रूप से दौरा कर कार्यों का सुव्यवस्थित और सुरक्षित रूप से संपादन सुनिश्चित कराएं। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत होने पर जिला कार्यालय को अवगत कराएं।

---------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020