मौसमः आधी रात से अलसुबह तक हुई झमाझम बारिश ने दी उमस भरी गर्मी से राहत

दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। राजहरा सहित अंचल में झमाझम बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। अचानक बरसे बादल से सर्दी जैसा मौसम झरनदल्ली क्षेत्र में हुआ। अर्धरात्रि से भोरकाल तक लगातार झमाझम बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र बनने से दल्लीराजहरा सहित अंचल के मौसम में बदलाव आया है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और तेज बारिश हुई। दोपहर में दल्लीराजहरा सहित एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है। साथ ऊपरी हवा में चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा में अगले दो से तीन दिन में आगे बढ़ने की संभावना है। सोमवार को हुई रिमझिम बारिश ने भीषण गर्मी से राहत दिया। लोग बारिश की लुफ्त उठाने के लिए घर से बाहर निकल पड़े। वहीं बारिश में भीगने से बाइक चालक सफर करते रहे। रिमझिम बारिश के बाद पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। उमस भरी गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। सोमवार को रिमझिम बारिश से पारा लुढ़क गया। इससे लोगों को राहत मिली।

मौसम में परिवर्तन से किसान खुश

मानसून को लेकर जो इंतजार किसानों को था, वह अब पूरा होने को है। सोमवार को हुई झमाझम बारिश से मौसम तो खुशगवार हुआ ही, किसानों के चेहरे भी खिल गए। अब अपनी सुखी पड़ी भूमि पर पैदावार करने वाले अंचल के अधिकांश किसानों के चेहरे पर मुस्कान छा गई। बहरहाल भूमि तक सिंचाई संसाधन की पहुंच वाले किसान से ज्यादा वे प्रसन्न हुए, जहां तक सिंचाई के संसाधन का अभाव था।

खराब मौसम से बढ़ेगा कीट प्रकोप

धान की फसल में इन दिनों तेजी से कीट प्रकोप फैल रहा है। सोमवार को मौसम में अचानक बदलाव आया और सुबह से बारिश के साथ आसमान में बादल छाए हुए है। वहीं दल्लीराजहरा सहित अंचल में तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। इससे धान की फसल में तेजी से कीट प्रकोप फैलने की संभावना बनी हुई है।

सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास

अंचल में सितंबर माह में ही ठंड भी शुरू होता है। इन दिनों सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। अब मौसम में बदलाव आने से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और आगामी दिनों में ठंड में वृद्धि की संभावना है।

--------------------------

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020