23 डौंडी 02

डौंडी लोहारा। नईदुनिया न्यूज

श्री जामड़ी पाटेश्वर धाम के संत राम बालक दास महात्यागी ने कोरोना महामारी के दौर में अन्य प्रदेशों से लौट रहे प्रवासियों को शहरी छेत्र में क्वारंटाइन किए जाने पर उनके भोजन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी लेने की बात कही है।

संत रामबालकदास महात्यागी पाटेश्वर धाम ने प्रेस से कहा की प्रदेश सरकार से मांग है की अन्य प्रांतों से हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूरों, ग्रामीणों के आने से यहां भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। शासन यदि इन्हें शहरी क्षेत्रों में ही रोककर इन्हें क्वारंटाइन करे तो इनके भोजन की जिम्मेदारी पाटेश्वरधाम परिवार तथा सीता रसोई परिवार निभा सकता है। शासन इस ओर त्वरित ध्यान देकर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बाढ़ पर नियंत्रण पा सकता है।

संतश्री ने इस बात पर चिंता जतायी कि देश के विभिन्न प्रांतों से प्रवासी मजदूरों के आने के बाद से यहाँ का वातावरण भी कोरोनामय हो गया है। गाँवों में स्वास्थ्य सुविधा, अनुशासन के अभाव अज्ञानता एवं अन्य कमियों के कारण इस पर प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। आए दिन क्वारंटाइन सेंटरों में अव्यवस्था तथा दुर्घटनाओं के समाचार मिल रहे हैं। संतश्री ने शासन से अपील की कि इन प्रवासी मजदूरों को पहले जिला मुख्यालयों या बड़े शहरों में रोककर 15 दिन क्वारंटाइन किया जाये उनके स्वास्थ्य की पूरी तरह जाँच करने के बाद ही उन्हें उनके गंतव्य गांवों में भेजा जाये। शहरों में स्वास्थ्य, निवास, प्रशासनिक कसावट की व्यवस्था रहने से वे भटकेंगे नही। शासन को सहयोग की आवश्यकता होगी तो स्वयंसेवी संस्थायें, दानदाता, प्रदेश के नागरिक भरपूर मदद करेंगे। शासन यदि इस सुझाव पर पहल करे तो प्रदेश भर में फैले इन मजदूर भाई बहनों के भोजन की व्यवस्था करने पाटेश्वर धाम सीता रसोई परिवार तैयार है।

इस संक्रमण काल में प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में जन भंडारा, जीव भंडारा, गौ भंडारा के लिये निस्वार्थ सेवा के लिये पाटेश्वर धाम सीता रसोई परिवार तत्पर है। कोरोना संक्रमण को देखते हुये वर्तमान समय में सात स्थानों पर सीता रसोई का संचालन किया जा रहा है जहाँ प्रतिदिन करीब छः सौ भोजन के पैकेट बनाये जा रहे हैं। संतश्री ने बताया कि पाटेश्वर सेवा संस्थान पंजीकृत संस्था है जिससे लगभग लाखों सदस्य जुड़े हुये हैं। जाति-पाति, ऊँच नीच, छुआछूत, राजनीति से दूर रचनात्मक, सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाली यह संस्था है।

संतश्री ने बताया कि सर्वजगत कल्याण की भावना से अभी तक देश के 80 स्थानों पर यज्ञ के माध्यम से अन्न भंडारा, गौशाला की स्थापना एवं अनेक सेवा कार्यों को गति दी गई है। देश के चार जगह पर लगने वाले सभी महाकुंभों में भी छत्तीसगढ़ मंडप के नाम से प्रदेश का एकमात्र सेवा केम्प लगाकर विगत 17 वर्षों से सेवा की जा रही है पाटेश्वरधाम में पिछले एक वर्ष से निशुल्क भण्डारा का भी संचालन सीता रसोई के नाम से किया जा रहा है।

संत रामबालक दास के अनुसार गुरु पूर्णिमा, चैत्र पूर्णिमा, माघी पूर्णिमा आदि अवसर पर पतेश्वर धाम में विशाल मेल लगता है जिसमें एक दिन में ही दस से पचास हजार लोग भोजन पाते हैं। पर्यावरण का विशेष ध्यान रखते हुये इन भण्डारों में डिस्पोजल पात्रों का उपयोग नहीं किया जाता। पवित्रता एवं सात्विकता के साथ लोग प्रसाद ग्रहण करते हैं। यदि हमें भोजन की जिम्मेदारी दी जाती है तो हम इस सेवा कार्य को पुरे प्रदेश में बखूबी निभायेंगे। महाराज जी ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की कि हमने शासन से स्वीकृति मांगी थी कि जहाँ जहाँ आवश्यकता होगी हम जरूरतमंदों को भोजन करायेंगे पर इस पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया।

------------

वन विभाग के डिपो कार्यलय निवास में लगी आग

23 डौंडी- 3

डौंडीलोहारा। नईदुनिया न्यूज

वन परिक्षेत्र के लकड़ी डिपो में निवास कार्यालय स्थित कमरे में अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गई। जिसे समय रहते तुरंत मजदूरों ने रेत एवं पानी से आग से काबू पाया। इसमें किसी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हो पाई छोटी से लापरवाही से बड़ीी दुर्धटना होती होती बची॥

-------------

रनचिरई के आसपास गांवों में फ्लैग मार्च (लीड)

फोटो 23052020 गुनदेरदेही 01

सजगताः गोडरी, कजराबांधा, कलंगपुर और समीपवर्ती ग्रामों में दिखी प्रशासनिक मुस्तैदी

गुंडरदेही। नईदुनिया न्यूज

बालोद जिला में नये कोरोना पॉजिटिव केस आने से गोडरी थाना बालोद, ग्राम कजराबांधा, ग्राम कलंगपुर थाना रनचिरई और समीपवर्ती ग्रामों मे फ्लैग मार्च किया गया।

पुलिस अधीक्षक बालोद जितेन्द्र सिंह मीणा तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डी.आर.पोर्ते के निर्देशन में 23 मई को बालोद जिला में नये कोरोना पॉजिटिव केस आने से संबंधित ग्रामों में निर्मित नए कन्टेनमेंट जोन ग्राम गोडरी थाना- बालोद, ग्राम कजराबांधा, ग्राम कंलगपुर दोनो थाना-रनचिरई ग्रामों में तथा समीपवर्ती बफर जोन में फ्लैग मार्च किया गया। डीएसपी दिनेश कुमार सिन्हा तथा एसडीओपी अमर सिंह सिदार के नेतृत्व में थाना- बालोद पेट्रोलिंग, थाना- गुण्डरदेही, थाना-रनचिरई, ट्रेफिक पेट्रोलिंग बालोद, वज्र वाहन द्वारा बालोद शहर, झल मला, करही भदर से ग्राम गोडरी तत्पश्चात ग्राम-निपानी, बेलौदी, हल्दी, मटिया (ह), कजराबांधा,बोरगहन व ग्राम कलंगपुर में फ्लैग मार्च किया गया। फ्लैगमार्च के दौरान कन्टेनमेंट एरिया के नार्म्स के बारे में एनाउंस कर संबंधित क्षेत्र में लोगों को घरों में ही रहने व आवश्यकता होने पर फोन से सूचित करने का हिदायत दी गई।

गुंडरदेही नगर में फ्लैग मार्च कर सम्पूर्ण राज्य में मई माह के शनिवार व रविवार को लागू पूर्ण लॉकडाउन के संबंध में दिशा निर्देशों सेअवगत कराया गया एवं कोरोना संक्रमण की प्रबलता को कम करने लोगो को घरो में ही रहने हिदायत दिया गया। इस फलैग मार्च में गुण्डरदेही एसडीएम प्रियंका वर्मा, तहसीलदार अश्वन पुसाम, निरीक्षक जीएस ठाकुर थाना प्रभारी बालोद, रोहित मालेकर थाना प्रभारी गुण्डरदेही, निरीक्षक श्री चेतन साहू थाना प्रभारी रनचिरई विशेष रूपसे उपस्थित रहे

- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

वृद्ध की खुदकशी

फोटो 23052020 गुनदेरदेही 02

गुंडरदेही। नईदुनिया न्यूज

ब्लॉक गुंडरदेही के ग्राम पंचायत अचौद में 60 वर्षीय बिहारी राम धरम गुड़ीी ने अपने ही घर के कोठा में शुक्रवार व शनिवार की दरमियानी रात को छत के बीम पर चुनरी के सहारे अपने आप को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली खबर मिलते ही रूचिरई थाना प्रभारी चेतन साहू स्वयं घटनास्थल पर पहुंचे मर्ग कायम करते हुए शव का पंचनामा कर शव परीक्षण के लिए भेजा शव परीक्षण पश्चात शव परिजनों को सौंप दिया गया

--------------------

कलंगपुर को सीलबंद कर कोटवार कर रहे निगरानी

गुनदेरदेही 03 04 05

सतर्कताः मुंबई से लौटे मरीजों के कारोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती

गुंडरदेही। नईदुनिया न्यूज

गुंडरदेही ब्लॉक मुख्यालय से नौ किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत कलंगपुर में कल रात को एक महिला मिला पॉजिटिव केस महिला के पॉजिटिव के मिलने से क्वारंटाइन सेंटर में अधिकारियों को लगा जमवाड़ा आज उस गांव की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन स्थानीय प्रशासन के द्वारा गांव के चारों दिशा रोड ब्लॉक कर दिया गया।

चारभाठा से कलंगपुर मार्ग पर बैरिकेड लगाया गया। मुख्य मार्गों से अंदर बस्ती के जाने वाले रास्ते पर ग्राम पंचायत उपसरपंच, पुलिस प्रशासन कोटवार एवं वरिष्ठ नागरिकों का वहां पर निगरानी रखा गया है। आज गुंडरदेही ब्लॉक में कोरोनावायरस पैर पसार चुका है।

इस संबंध में ग्राम पंचायत कलंगपुर के उप सरपंच राजेंद्र जैन ने कहा सुरक्षा जिम्मेदारी से उप सरपंच राजेंद्र जैन कोटवार पुलिस वारीष्ठ नागरिक व प्रशाशन कर रहे हैं। गांव में चौकसी धमतरी मुख्य मार्ग से अंदर बस्ती रोड को किया गया सील कलंगपुर से चारभाठा सीकोषा मार्ग को भी बंद कर दिया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना