राजपुर(नईदुनिया न्यूज)। राजपुर वन परिक्षेत्र के बासेन सर्किल के मांदरसरई जंगल मे अवैध कटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज के निर्देश पर नगर पंचायत राजपुर के एल्डरमैन सुधीर अम्बष्ट के नेतृत्व में कांग्रेसियों के गांव पहुंचने की सूचना मिलते ही एसडीओ वन के नेतृत्व में वन विभाग की टीम जांच के लिए पहुंची और कुछ स्थानों से इमारती लकड़ी भी जब्त की। इस दौरान एक कांग्रेसी नेता के घर छापेमारी और इमारती लकड़ी नहीं मिलने से विवाद की स्थिति भी निर्मित हुई। अवैध कटाई को लेकर एल्डरमैन सुधीर अम्बष्ट, राजीव गुप्ता के साथ कांग्रेसियों के जाने की सूचना पर एसडीओ वन विजय भूषण लकड़ा व शंकरगढ़ रेंजर संतोष पांडेय व राजपुर सर्किल के सभी प्रभारी व वनरक्षक भी कार्रवाई के लिए निकले थे। मांदरदोहर जंगल से पहले ही ग्रामीणों के घर में वन अमले ने छापेमारी चालू कर दी और लगभग एक ट्रैक्टर इमारती लकड़ी व कंडी को जब्त कर कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर ली। कुछ अन्य ग्रामीणों व कांग्रेसी नेताओं के घर में तत्काल वारंट के साथ छापेमारी भी की परंतु उसके घर में कुछ भी नहीं मिला जिसके बाद पंचनामा बनाकर वहां से खाली हाथ वापस लौट गए । इसी बीच एक स्थानीय कांग्रेसी नेता के घर में छापेमारी के दौरान वन कर्मियों व कांग्रेसियों के साथ झूमाझटकी भी हुई। कुछ देर बाद मामला शांत हुआ। आरोप है कि राजपुर के एसडीओ वन विजय भूषण लकड़ा घटनास्थल पहुंचे मगर अपने वाहन से नीचे नहीं उतरे। मैदानी कर्मचारियों को भेजकर जांच के नाम पर खानापूर्ति की गई। वन कर्मचारियों को मालूम था कि जंगल की अंधाधुंध कटाई हुई है और जंगल में तस्करों द्वारा कई पेड़ काट कर गिराया गया है लेकिन वे जंगल की ओर नहीं गए और जांच के नाम पर खानापूर्ति कर वापस लौट गए। ग्रामीणों का आरोप है कि बासेन सर्किल प्रभारी जंगल की ओर कभी झांकने तक नहीं जाते और ग्रामीणों को परेशान करने हेतु उनको डरा धमका कर जांच के नाम पर खानापूर्ति की जाती है और तस्करों से मिलीभगत के कारण धड़ल्ले से वनों की कटाई कराई जा रही है और इमारती लकड़ियों को बाहर भेजा जा रहा है। ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि सर्किल प्रभारी ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करने आते तो ग्रामीणों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं जिसके कारण सभी ग्रामीण असंतुष्ट है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सम्मान नहीं करते जिसके कारण ग्रामवासी काफी आक्रोशित हैं।

सर्किल प्रभारी बासेन ओपी पांडेय पर जो भी आरोप लगाया गया हैं उसकी जांच कराई जा रही है। बासेन सर्किल में स्टाफ की कमी है जिसके कारण थोड़ी दिक्कत है।

विजयभूषण लकड़ा

एसडीओ वन,राजपुर

संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज के निर्देश पर हम बासेन में वनों की कटाई का अवलोकन करने गए थे। पेड़ों की कटाई तो हुई है। वन विभाग के कर्मचारी वनों की निगरानी नहीं करते, जिस कारण तस्करों का मनोबल बढ़ा हुआ है।

सुधीर अंबष्ट

एल्डरमैन,नगर पंचायत राजपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस