कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। कबीरधाम जिला और पण्डरिया तहसील स्तर में जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीता यादव के दिशा-निर्देश में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उक्त लोक अदालत का शुभारंभ विद्या की देवी सरस्वती जी के फोटोचित्र पर पूजा, अर्चना करते हुए दीप प्रज्जवलित कर किया गया। तत्पश्चात्‌ अन्य न्यायाधीशगण, उपस्थित पक्षकारगण एवं अधिवक्तागण तथा अन्य संस्थाओं के अधिकारियों द्वारा भी दीप प्रज्जवल किया गया। लोक अदालत में राजीनामा योग्य समस्त प्र-ति के प्रकरण रखे गए थे।

कुल 3280 प्रकरणों का निराकरण हुआ

जिनमें से 1000 से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया। मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के प्रकरणों में जिला और सत्र न्यायाधीश द्वारा कुल 10 प्रकरण का निराकरण करते हुए 5147500 रुपये की अवार्ड राशि तथा अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश लवकेश प्रताप सिंह बघेल द्वारा एक प्रकरण में 10,50000 रुपये की अवार्ड राशि पारित की गई। इसके अतिरिक्त कुटुम्ब न्यायालय द्वारा कुल 24 प्रकरणों का निराकरण किया गया। राजस्व न्यायालय में कुल 3280 प्रकरणों का निराकरण हुआ। इसी प्रकार नगर पालिका द्वारा कुल 33 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण करते हुए कुल 202524 रुपये की वसूली की गई। लोक अदालत में इस प्रकार एक ही दिन में न्यायालय में लंबित 1000 से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया। सचिव अमित प्रताप चन्द्रा, द्वारा उक्त जानकारी दी गई।

लोक अदालत के दौरान वर्चुअल मोड अर्थात्‌ विडियों कान्फें्रसिंग के माध्यम से भी प्रकरणों का निराकरण किया गया। बैंक रिकवरी के 8, राजस्व न्यायालय के 3280, नगर पालिका के 33 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण भी इस बार की नेशनल लोक अदालत में कवर्धा जिले में हुआ है, जिसमें 775524 रुपये की रिकवरी की गई। यह भी महत्वपूर्ण है कि कवर्धा जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, कई ईलाके सम्पर्क विहीन हो चुके है, इसके बावजूद भी जन सामान्य दूर दराज के इलाकों से प्री-लिटिगेशन प्रकरणों को निपटाने के लिए आज भारी संख्या में न्यायालय परिसर में उपस्थित हुए, जिससे नेशनल लोक अदालत की सफलता स्वतः स्पष्ट है।

नौ खण्डपीठ गठित की गई

नेशनल लोक अदालत में जिला न्यायालय में कुल 9 खण्डपीठ गठित की गई थी। उक्त नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के अनुक्रम में समस्त न्यायालयीन कर्मचारीगण, पैरालिगल वालिन्टियर्स, जिला प्रशासन सहित अन्य समस्त विभागों का भरपूर सहयोग रहा है। नगर पालिका, पुलिस विभाग द्वारा भी प्राधिकरण को सहयोग किया गया है। मुख्य रूप से वन विभाग द्वारा सहयोग दिया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close