बेमेतरा। एलंस पब्लिक स्कूल बेमेतरा में निर्वाचित छात्र संघ को डॉ सत्यजित होता प्राचार्य के द्वारा जयदीप विजय निमोंकर जिला न्यायाधीश जिला बेमेतरा की उपस्थिति में कर्तव्य एवं निष्ठा की शपथ दिलवाई गई। छात्र पदाधिकारियों ने उत्साह जनक वातावरण में अनुशासन एवं सुचिता पूर्ण व्यवहार का वादा करते हुए आभार की।

शपथ समारोह को संबोधित करते हुए जयदीप विजय निमोंकर ने कहा कि जिंदगी में हम जितना मुस्कुराते हैं उतना ही जीवन सरल व सहज हो जाता है। मानव होने का भाव तभी सार्थक होगा जब जीवन मूल्यों को आधार बनाकर संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन हेतु कार्य करें। परिवर्तन प्रकृति का नियम है और यह मानव को मिले वातावरण व संस्कार पर निर्भर है कि वह कितना उधा से उधातर रहा होगा। किसी विषय में जानकारी व ज्ञान परीक्षा में मिले अंक निर्धारित नहीं करते हैं, बल्कि उसके जीवन जीने के तरीके से समझा जा सकता है। परिवर्तन के दौर में मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रानिक माध्यम हमें कुछ सीखा सकता है परंतु संपूर्णता में नहीं । कोई भी नयापन बुरा नहीं बल्कि उसके उपयोग करने के ढंग व सोचने के तरीके पर निर्भर करता है। उन्होंने छात्रों से कहा कि अपनी आदत पर ध्यान दें, आदत ही स्वभाव बन जाता है। जीवन में स्वयं को समय दें, खुद से मुलाकात कीजिए। अपनी बचपन को न भूलें, उसे जिंदा रखिए। किसी को जिम्मेदारी मिलने का मतलब पूरा अधिकार नहीं बल्कि जिम्मेदार बनाता है। आज का युवक कल का नागरिक बनेगा अतः मुस्कुराते हुए अनुशासन का पालन करें।

प्राचार्य डा सत्यजीत होता ने कहा कि ये छोटे-छोटे बधो भविष्य के सफल एवं कुशल नागरिक होंगे। और प्रत्येक नागरिक को संविधान ने मुलभूत अधिकार एवं कर्तव्य प्रदान कर उस पर प्रतिबद्घ होने के लिए विश्वास पैदा करता है। जिसके बल पर समाज एवं देश का नेतृत्व करने वाले सभी क्षेत्रों के प्रमुखों में ईमानदारी एवं स्वच्छ चरित्र का होना अनिवार्य है। अतः हम सभी का दायित्व है कि सजग प्रहरी की तरह सहयोग कर उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close