बेमेतरा। कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने तहसील अनुविभाग के अंतर्गत राजस्व प्रकरणों का निराकरण शीघ्र कर लें। इनमें अविवादित नामंतरण, बंटवारा, सीमांकन, फौती के प्रकरण, नवीन राशनकार्ड का निर्माण आदि के प्रकरण शामिल हैं। इसके अलावा कलेक्टर ने राजीव गांधी युवा मितान क्लब के संबंध मे जानकारी ली।

कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी से सोसायटी में खाद-बीज की उपलब्धता, गोठानों मे बाड़ी विकास के तहत फेंसिंग व पानी की व्यवस्था, वर्मी खाद के उत्पादन के संबंध में, गोबर खरीदी के संबंध में तथा वर्मी खाद की बिक्री, टाका व केंचुआ उत्पादन यूनिट की पर्याप्त मात्रा की जानकारी ली व गोठानों में तेल व दाल प्रसंस्करण ईकाई स्थापना के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि हमारे बनाए गए योजना के अनुरुप गोबर की खरीदी विकासखंडवार जनपद पंचायतों के साथ समन्वय कर करें और इसकी जानकारी प्रत्येक सप्ताह उपलब्ध कराएं। स्वास्थ्य विभाग से मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के अंतर्गत चिकित्सा सुविधा की उपलब्धता आदि से संबंधित व महिला बाल विकास अधिकारी से आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिंग वाटर, रेडी-टू-ईट, गर्म भोजन की व्यवस्था की समीक्षा की।

कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों से कहा कि आवेदन जो आम जनता द्वारा मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर शिकायत शाखा, केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निवारण प्रणाली (सीपी ग्राम्स), जन शिकायत पीजीएन व लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए प्रकरणों का समय पर निवारण करें।

उन्होंने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों व योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी से मध्यान्ह भोजन की उपलब्धता व स्कूल भवन की जर्जरता से संबंधित व आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण की प्रगति, शिक्षकों की भर्ती, छात्रों की भर्ती के संबंध में जानकारी ली साथ ही खाद्य विभाग से पीडीएस दुकान का संचालन, राइस मिलर्स द्वारा धान उठाव की जानकारी ली।

उन्होंने विभिन्न विभाग के अधिकारियों से अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों की जानकारी, आर बीसी 6-4 के प्रकरणों के भुगतान के संबंध में जानकारी ली। बैठक में अपर कलेक्टर डा. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा, नवागढ़ प्रवीण तिवारी, साजा धनराज मरकाम, डिप्टी कलेक्टर हीरा गवर्ना, सभी तहसीलदार, नगरीय निकाय के सीएमओ व जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close