कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

16 अक्टूबर को आ रहे विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष्य में बैंक अफ बड़ौदा द्वारा 1 से 15 अक्टूबर तक किसान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस संदर्भ में बैंक अफ बड़ौदा पिपरिया शाखा द्वारा बारदी में सोमवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें बैंक अफ बड़ौदा पिपरिया शाखा के शाखा प्रबंधक दीपक कुमार विश्वकर्मा और प्रबंधक श्रेयांश रिछारिया एवं समाजसेवी शुभम केशरी के द्वारा गाँव के किसानों को बैंक अफ बड़ौदा द्वारा -षकों को दी जा रही ऋण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। किसानों की शंकाओं का समाधान किया गया। शाखा के अधिकारियों द्वारा किसानों को बड़ौदा किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे तथा पात्र केसीसी धारकों को सरकार से मिलने वाले ब्याज अनुदान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी। किसानों से अपील की गयीद्य समाजसेवी शुभम केसरी ने कहां लोगों को अधिक से अधिक संख्या में बैंक अफ बड़ौदा से जुड़कर बड़ौदा किसान क्रेडिट कार्ड और अन्य -षि ऋण योजनाओं का लाभ उठाएँ।

-------

किसानों को बताई मिश्रित आचार बनाने की विधि

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

संत कबीर कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, कवर्धा में अध्ययनरत बी।एस-सी। (कृषि) चतुर्थ वर्ग के छात्रों ने रावे कार्यक्रम के अंतर्गत किसानों को मिश्रित आचार बनाने के लिए एक किलो। गाजर, एक किलो नीबू, शिमला मिर्च को काटकर मिश्रण कर लिया जाता हैं। उसके पश्चात्‌ सरसों के तेल का धुआं उठते तक गर्म करके अदरक, लहसून एवं जीरा का मिश्रण डालकर हल्का पकाए। इसके पश्चात कटे हुये मिश्रण के साथ मसालों का मिश्रण को पांच मिनट पकाएं अब इसे ठंडा करने के पश्चात एयरटाइट कॉच के पात्र में रख दें। उक्त कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक राम महेश यादव के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ इस कार्यक्रम में अधिक संख्या में गा्रमीणों सहित समस्त छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

---------

गांधी विचार यात्रा का गांव-गांव में अभूतपूर्व स्वागत

फोटो-04

बोड़ला। नईदुनिया न्यूज

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बोला कि तत्वावधान में गांधी विचार यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में14 अक्टूबर से यात्रा की चौथे दिन की शुरुआत ग्राम हरिनछपरा से की गई। गांधी विचार को आम जनता के सामने रखने के लिए रामहेपुर, चंडालपुर, बुधवारा, रहंगी, प्रभाटोला, लेन्जाखार, मारियटोला, लखनपुर से होते हुए बड़े नेउरगांव और पोंडी में यात्रा का समापन हुआ। सभी गांवों में पदयात्रियों का अभूतपूर्व स्वागत किया गया।

गौरतलब है कि सात दिवसीय यात्रा का शुभारंभ प्रभारी कन्हैया अग्रवाल, ब्लक अध्यक्ष अजमत उल्ला खां, पीतांबर वर्मा, डाकोर चंदवंशी, मन्नू चन्द्रवंशी सभापति जिला पंचायत, ब्लॉक प्रभारी दीपक मागरे, अमर वर्मा, दुखीराम धुर्वे, छवि वर्मा, परमेश्वर मानिकपुरी, विजय राजपूत, अमित अवस्थी,पप्पू अवस्थी, परस वर्मा, विसर्जन धुर्वे, नरेंद्र चंद्रवंशी, रामकुमार पटेल, राजेन्द्र साहू सहित यूथ कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारिणी से तुकाराम चन्द्रवंशी, पवन चन्द्रवंशी, जलील खान, भोला धुर्वे, नारद, अजीत साहू, कोमल चंद्रवंशी सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में विकासखण्ड मुख्यालय बोड़ला से किया गया है।

इसका समापन 17 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के खजुराहो के नाम से प्रसिद्ध भोरमदेव में होगा। अपने संबोधन में क्रियाओं द्वारा कांग्रेसियों द्वारा गांधी विचार एवं राज्य सरकार की अल्प समय में किए गए बड़े-बड़े कायोर् को उपलब्धियों को गिना रहे हैं। साथ ही अपने उद्बोधन में पदयात्रियों द्वारा आज के समय में युवा पीढ़ी तक गांधी जी के आदर्श और विचारों को रखने की बात पर बल देते हुए कहा जा रहा है कि पूरे विश्व में गांधी जी की पूजा की जाती है। आज एक विचारधारा द्वारा उनके हत्यारे की पूजा की जा रही है। गांधी जी के विषय में उनके देश के लिये, वैश्विक समाज के लिए किए गए उलेखनीय कार्यों और उनके जीवन चरित्र को आने वाली पीढ़ियों से अवगत कराने के लिए एंव गांधीजी के आचार विचार को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास इस यात्रा के माध्यम से किया जा रहा है ।

-----------

112 के वाहन चालकों से रिस्पांस टाइम ठीक करने के लिए बैठक

फोटो-05

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

जिला कबीरधाम के नई पुलिस लाइन में सोमवार को डायल 112 के पुलिस कर्मचारी एवं वाहन चालकों का मिटिंग लिया गया मिटिंग में उपस्थित पुलिस अधीक्षक लाल उमेद सिंह व एएसपी सोनी के द्वारा अनेक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने के लिए हिदायत दिया गया। वही वाहन चालकों को यातायात की जानकारी वाहनों का रख रखाव की जानकारी जिला अधिकारी नरेन्द्र चंद्रवंशी तथा संतोष साहू द्वारा दिया गया। पुलिस नियंत्रण कक्ष प्रभारी उत्तम साहू द्वारा रिस्पांस टाइम कैसे ठीक करें किन बातों पर अधिक ध्यान दी जाए। इससे आम नागरिकों को 112 की सहायता मिल सके। पुलिस की छबि 112 के प्रति कैसा है इस संबंध में बताया गया कर्मचारी को सतर्क होकर ड्यूटी करने नशीला पदार्थ का सेवन बिल्कुल भी नही करने बताया गया है। आकस्मिक चेकिंग के दौरान लापरवाही करने पर कार्यवाही की जाएगी।

----------

सेवा पुस्तिका सत्यापन शिविर 16 तक

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

संयुक्त संचालक कोष लेखा एवं पेंशन दुर्ग द्वारा जिले में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका सत्यापन शिविर 16 अक्टूबर को जिला कोषालय कबीरधाम में आयोजित किया गया है।

--------------

बोरखार में 15 को जनसमस्या निवारण शिविर आयोजन

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

जिले के बोड़ला विकासखंड के ग्राम बोरखार में जनसमस्या निवारण शिविर 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किया जाएगा। बोड़ला विकासखंड के ग्राम बोरखार के लिए लोक संपर्क एक्सप्रेस से सभी विभाग प्रमुख सुबह 8।30 बजे से प्रस्थान करेगी। लोक संपर्क एक्सप्रेस से सभी विभाग प्रमुखों को कलेक्टोरेट परिसर में निर्धारित समय में प्रस्थान हेतु 15 मिनट पूर्व उपस्थित होने निर्देशित किया है।

------------

वन्य प्राणी सप्ताह के आयोजन के साथ ही पुरस्कृत हुए प्रतिभागी

0- वनमंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर ने छात्र-छात्राओ को दी बधाई

फोटो-06

कवर्धा। नईदुनिया न्यूज

वन मंडल कवर्धा स्तर पर वनपरिक्षेत्र भोरमदेव अभ्यारण्य के द्वारा 2 से 8 अक्टूबर तक वन्यप्राणी सरंक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया। इसके साथ ही ग्राम स्तर पर भी कार्यक्रम के आयोजन किए गए। इसके माध्यम से लोगों को वन्यप्राणियों की सुरक्षा को लेकर जानकारी प्रदान की गई। वहीं स्कूली बच्चो को भी वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के तहत आयोजन के माध्यम से वन और वन्यप्राणीयो के संबंध में जानकारी देते हुए सोमवार को स्थानीय डिपो में स्कूली छात्र-छात्राओ के लिए निबंध प्रतियोगिता व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया। निबंध प्रतियोगिता में छात्रा प्राची चंन्द्रवंधाी कक्षा नवमी ने प्रथम स्थान किया वहीं द्वितीय स्थान पर किर्ती चन्द्रवंधाी कक्षा दसवी तथा तृतीय स्थान पर योगीराज चन्द्रवंधाी कक्षा ग्यारहवी ने प्राप्त किया।

चित्रकला प्रतियोगिता में छात्रा नैनी जैन कक्षा सातवी प्रथम स्थान पर रही द्वितीय स्थान पर विमल कुमार ध्रुर्वे कक्षा आठवी व कुमारी लब्धी जैन कक्षा सातवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वन्य संरक्षण स'ताह के माध्यम से लोगो को वनो की सुरक्षा को लेकर जानकारी जहां प्रदान कि गई वहीं रैली के माध्यम से भी जागरूकता फैलाई गई। आज कवर्धा स्थित डिपो में कार्यक्रम का आयोजन कर सभी प्रतिभागीयों को पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

वनमंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर ने वन्य प्राणीयो की सुरक्षा को लेकर संबोधित करते हुए कहा कि वनमंडल कवर्धा स्तर पर 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक जो यह अभियान चलाया गया है उसकी सफलता के लिए आप सभी बधाई के पात्र है। इसके साथ ही उन्होंने कहा की वन्य प्राणी की सुरक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा अति आवधयक है क्योकि पर्यावरण पर ही मानव जीवन टिका हुआ है।

भोरमदेव परिक्षेत्र अधिक्षक देवेन्द्र गोंड ने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण स'ताह के माध्यम से ग्रामो में भी वन्य जीवो की सुरक्षा को लेकर कार्यक्रमो के आयोजन किए गए इसके साथ ही रैली के माध्यम से भी जागरूकता लाने का किया गया वहीं स्कूली छात्र-छात्राओ को भी इस आयोजन में जोडकर उन्हे वन्यजीव और पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर जानकारी प्रदान की गई और निबंध प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं को पुरस्कार व प्र्रमाण पत्र प्रदान किए गए। उक्त कार्यक्रम में वन मंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर, अधिक्षक मनोज धााह, भोरमदेव परिक्षेत्र अधिक्षक देवेन्द्र गोंड, कवर्धा परिक्षेत्र अधिक्षक अंकित पाण्डे, रेंगाखार परिक्षेत्र अधिक्षक मानवेन्द्र सिदार सहित बडी संख्या में वनमंडल के कर्मचारी व स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket