बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

प्रदेश केकृषि, पशुपालन, मछली पालन, एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने मुख्य अतिथि के रूप में गुरुवार को जिला मुख्यालय बेमेतरा के ऐतिहासिक बेसिक स्कूल मैदान में 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बेमेतरा में स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को एक प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेजने के निर्देश दिए।

समारोह की अध्यक्षता विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा ने की। विशिष्ट अतिथि विधायक नवागढ़ गुरूदयाल सिंह बंजारे, जिला पंचायत अध्यक्ष कविता साहू उपस्थित थे। इस स्पर्धा में प्रदेश के 27 जिलों के 12 जोन के

1488 खिलाड़ी भाग ले रहे है। कार्यक्रम में कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी, पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे सहित नागरिक और खिलाड़ी उपस्थित रहे।

खेल प्राधिकरण का गठन करने का लिया निर्णय

कृषि मंत्री चौबे ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल प्राधिकरण गठन करने का निर्णय लिया गया है। जिसके जरिए खेल प्रतिभाओं को उचित प्रशिक्षण देकर तराशने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि स्पोर्ट्स स्कूल एवं खेल अकादमी की भी स्थापना की जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज बेमेतरा के मैदान में बस्तर से लेकर सरगुजा, जशपुर, कोरिया अंचल के खिलाड़ी अलग-अलग यूनिफार्म में इस स्पर्धा में भाग ले रहे है। मैदान में बहुत ही खूबसूरत दृश्य नजर आ रहा था। छत्तीसगढ़ देश का एक कूबसूरत राज्य है। हमारा प्रदेश खनिज संपदा से भरा है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य मन एवं स्वस्थ्य जीवन के लिए खेल आवश्यक है। खेल हमारे निजी व्यक्तित्व के लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए भी बहुत जरूरी है। हांकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचंद का नाम गर्व से लिया जाता है। ओलम्पिक खेलों में हमारे देश के खिलाड़ी पदक हासिल कर रहे है। बेमेतरा में राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन हम सब के लिए सौभाग्य की बात है। बेमेतरा में राष्ट्रीय क्रीड़ा प्रतियोगिता भी आयोजित हो चुकी है। कृषि मंत्री ने इस खेल में शामिल हो रहे खिलाड़ियों से अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर जिले एवं प्रदेश का

नाम रोशन करने का आव्हान किया।

व्यक्तित्व विकास में खेल का बड़ा महत्व

विधायक छाबड़ा ने कहा कि व्यक्तित्व के विकास में खेल का बड़ा महत्व है। स्वस्थ्य रहने के लिए जीवन में खेलकूद अति आवश्यक है। उन्होंने खिलाड़ियों से खेल भावना से खेलने की अपील की। इसके पूर्व यहां राष्ट्रीय खेल स्पर्धा भी आयोजित हो चुकी है। विधायक नवागढ़ बंजारे ने कहा कि खेल एक ऐसा माध्यम है जिससे

राष्ट्रीयता की भावना मजबूत होती है। इससे आपसी सद्भाव एवं भाईचारा कायम रहता है। उन्होंने खिलाड़ियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

पूरे प्रदेश के 12 जोन के खिलाड़ी ने लिया हिस्सा

स्वागत भाषण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि बेमेतरा में आयोजित इस स्पर्धा में 12 जोन के करीब 1500 सौ खिलाड़ी भाग ले रहे है। इसके पूर्व भी यहां राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय खेल स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्पर्धा में शामिल होकर देश का नाम रोशन कर रहे है। खेल व्यक्ति की प्रतिभा को निखारते है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी पूरी खेल भावना के साथ अपनी खेल का बेहतर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी। इस मौके पर शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की बालिकाओं ने कर्मा नृत्य की प्रस्तुति दी। खिलाड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। इस अवसर पर अवनीश राघव, टीआर जनार्दन, जनपद पंचायत साजा के अध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा, पार्षद ब्लॉक अध्यक्ष साजा संतोष वर्मा, बंशी लाल पटेल, एएसपी विमल कुमार बैस, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आशुतोष चतुर्वेदी, जिला शिक्षा अधिकारी सीएस धु्रव, सीएमओ होरी सिंह ठाकुर सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

जिन्दगी अनमोल है पर हस्ताक्षर अभियान

मंत्री रविंद्र चौबे ने इस दौरान राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिन्दगी अनमोल है पर हस्ताक्षर अभियान में शामिल हुए। और आत्महत्या पर रोकथाम के लिए अपना हस्ताक्षर किया। वहीं जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। इसके अलावा कलेक्टोरेट परिसर में चार दिव्यांगों को बैटरी चलित मोटराज्ड ट्राइसिकल का वितरण किया। इनमें बेरला के भाठासोरी निवासी रामायण प्रसाद साहू, जिया तहसील बेमतरा के त्रिलोक सिंह वर्मा, नवागढ़ ब्लॉक के सिवनी के अगमा जांगड़े और बेमेतरा तहसील के ग्राम बहिंगा के सोनू दास शामिल है।