बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर शिव अंनत तायल के नेतृत्व में एवं जिला पंचायत सीईओ रीता यादव व जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकुमार जाम्बुलकर के मार्गदर्शन में 188 क्वारंटाइन सेंटर के 311 गर्भवती माताओं को पौष्टिक किट स्वं-सहायता समूह व जनसहभागिता के माध्यम से दी गई। प्रवासी मजदूर जिसमे गर्भवती महिला जो क्वारंटाइन सेंटर में रुके हैं, उनकी बेहतर देखभाल के लिए जिला प्रशासन की पहल पर सुपोषण किट का वितरण किया जा रहा है। उक्त किट में गुड़, चना, फल्लीदाना, दूध पाउडर, खजूर, सेव, केला, नारियल, एवं रेडी टू ईट दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व विभागीय अधिकारी-कर्मचारी द्वारा उक्त रचनात्मक कार्यो में कर्तव्य निर्वहन किया जा रहा है। पौष्टिक किट प्रदाय करने का मुख्य उद्देश्य गर्भवती माताओं को स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाना है, ताकि माताएं अपने घर में जाकर भी पौष्टिक व संतुलित आहार का सेवन करें तथा स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें ।

--------------

अप्रैल-मई में नहीं मिली सामग्री जून में भी मिलेगी

बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। पीडीएस के जिन उपभोक्ताओं को अप्रैल-मई में कोई खाद्यान्न सामग्री किसी कारण से नहीं मिल पाई है, उन्हें जून माह के साथ खाद्यान्न सामग्री मिलेगी। इस संबंध में खाद्य विभाग ने अप्रैल एवं मई माह में किन्ही कारणों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से चना, गुड़ एवं नमक का उठाव नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को जून माह के राशन के साथ अप्रैल एवं मई माह की शेष खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खाद्य विभाग को उक्त दोनों माह की सामग्री को जून माह के राशन के साथ अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

-----------

बाढ़ प्रभावित गांव के लोगों की बैठक बुलाकर करें चर्चा

बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। जिले में बाढ़ आपदा प्रबंधन, प्राकृतिक आपदाओं बाढ़, आकाशीय बिजली से बचाव व सुरक्षा के संबंध में शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर शिव अनंत तायल की अध्यक्षता में बाढ़ आपदा की बैठक हुई। बैठक में बाढ़ आपदा प्रबंधन के संबध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कलेक्टर ने बाढ़ के समय बचत एवं राहत कार्यों को करने के आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर नेअधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी जिस काम के लिए लगाई जाएगी वे बाढ़ प्रबंधन के संबंध में सभी जरूरी तथ्यों को समझ लें तथा सौपें गये दायित्वों का भली भांति निर्वहन करेंगें। श्री तायल के कहा कि जिले मे कोविड-19 महामारी के साथ आने वाली अतिवृष्टि को भी ध्यान मे भी रखना होगा। आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण के पश्चात जिल प्रशासन के संपूर्ण टीम अमोरा घाट शिवनाथ नदी पर आपदा प्रबंधन समाग्री के साथ पहुंचकर प्रत्यक्ष रुप से मॉकड्रील कर प्रैक्टिकल करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वे जिले के शिवनाथ नदी के किनारे अमोरा घाट, नांदघाट, करमसेन, टोहड़ी, सिमगा के निकटवर्ती ग्राम खम्हरिया, चेटुवा, नदी के किनारें वाले गांवों में अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को बाढ़ से बचाव और प्रबंधन के बारे में जानकारी दी जाए। ऐसे सभी संभावित बाढ़ प्रभावित गांवों में ग्रामीणों की बैठक बुलाकर ग्रामीणों जनों से व्यापक चर्चा कर ली जाए। बाढ आने के बाद होने वाली बीमारियों से बचाव के इंतजाम पहले से कर लिए जायें तथा पर्याप्त दवाईयों का स्टाक स्वास्थ्य केंद्रों में रहें। दवा का छिड़काव करने के लिए पहले व्यवस्था कर ली जाये। लोगों को शुद्व पेयजल के इंतजाम सुनिश्चित की जाए और लोगों को बाढ़ के बाद फैलने वाली बीमारियों के बारे में बताया जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रीता यादव, अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान, जिले के सभी चार एसडीएम मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डीईओ, खाद्य अधिकारी, नगरीय निकाय के सीएमओ, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

---------

15 जून से खुलेंगी अंग्रेजी माध्यम की स्कूल

बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक जिले में 15 जून से अंगे्रजी माध्यम के स्कूल प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया है, जिसके अन्तर्गत बेमेतरा जिले में अंग्रेजी माध्यम के उत्कृष्ट स्कूल के लिए शासकीय शिवलाल राठी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वार्ड नम्बर 21 सिरवाबांधा रोड बेमेतरा का चयन किया गया है। यह विद्यालय कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक एक साथ प्रारंभ होगा, प्रत्येक कक्षा की दर्ज संख्या अधिकतम 30 होगी।

विद्यालय कक्षा पहली से कक्षा 8वीं तक प्रथम पाली एवं कक्षा 9वीं से 12वीं तक द्वितीय पाली में संचालित होगी। छग पाठ्यक्रम से संचालित इस विद्यालय के लिए अंग्रेजी माध्यम की प्राचार्य सुदेशा चटर्जी का चयन राज्य शासन द्वारा किया गया है,जो कि 28 मई से संस्था में कार्यभार ग्रहण कर चुकी है। अंग्रेजी माध्यम के सहायक शिक्षक, शिक्षक, व्याख्याता आदि के चयन की प्रक्रिया जारी है। विद्यालय में कक्षा पहली से कक्षा 8वीं तक निश्शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की शिक्षा के लिये शासकीय स्कूलों हेतु निर्धारित शुल्क देय होगा। विद्यालय का संचालन फर्म एवं सोसायटी में पंजीकृत समिति द्वारा किया जाएगा। शाला संचालन प्रबंधन समिति के पदेन अध्यक्ष जिले के कलेक्टर, पदेन सदस्य सचिव जिला शिक्षा अधिकारी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, संस्था के प्राचार्य एवं जिला मिशन समन्वयक होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी सीएस ध्रुव ने पालकों से अपील की है कि अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में उत्तम गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए 15 जून से विद्यालय में प्रातः 11 बजे से एक बजे तक संपर्क कर कर सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020