बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य प्रक्रियाधीन है। यह कार्य इस महीने के 29 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए जिले में 411 दल गठित किये गए हैं। लोगों में उत्साह व्याप्त है शिविरों में लोग पूर्ण दस्तावेजों के साथ उपस्थित हो रहे है। शिविर स्थलों में लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है।

खाद्य अधिकारी ने बताया कि ऐसे समस्त राशनकार्ड, जिनमें आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, उनके आवेदन में प्राप्त जानकारी के आधार पर डाटा एंट्री कराते हुए उनका नवीनीकरण किया जाएगा। आवेदन पत्र के साथ मूल राशनकार्ड जमा नहीं किया जावेगा, जब तक नवीनीकृत राशनकार्ड हितग्राही को प्राप्त नहीं हो जाता तब तक पुराने राशनकार्ड पर ही हितग्राही को राशन दुकान से सामग्री प्राप्त होगी। ऐसे राशनकार्ड जो संदिग्ध हो, जिनके अपात्र होने के संबंध में शिकायत प्राप्त हो अथवा जिनमें अब तक किसी भी सदस्य का आधार क्रमांक प्राप्त न हो, ऐसे परिवार का भौतिक रूप से सत्यापन करने के बाद ही राशनकार्ड का नवीनीकरण किया जावेगा। सघन वार्डों में एक से अधिक स्थानों पर शिविर लगाने के निर्देश दिए गए है ताकि अत्यधिक भीड़ जमा न हो सकें। समस्त खाद्य निरीक्षकों को नवीनीकरण अभियान में सतत निगरानी कर सुचारू रूप से कार्य संपादित करने के निर्देश दिए गए ताकि आम लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

-----------------

परपोड़ी शिविर में महिलाओं में उत्साह

फोटो 17 बेमेतरा-3

परपोड़ी। नईदुनिया न्यूज

नगर पंचायत परपोड़ी में राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य बड़े जोर शोर से चल रहा है। छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार राशन कार्डों का नवीनीकरण कार्य 15 जुलाई से 29 जुलाई तक चलना है। जिसमें नगर पंचायत परपोड़ी ने सभी 15 वार्ड का नवीनीकरण नगर पंचायत के सामने टेबल लगाकर किया जा रहा है। जिसमें 15 जुलाई से 17 जुलाई तक एक से पांच वार्डों का एवं 18 जुलाई से 20 जुलाई तक वार्ड छह से 10 तक, 22 जुलाई से 25 जुलाई तक 11 से 15 वार्ड का राशन कार्ड इस प्रकार नवीनीकरण किया जाएगा। जो राशन कार्डधारी तय समय सीमा में नहीं पहुंच पाए वह सभी राशन कार्ड धारी 26 जुलाई से 29 जुलाई तक जितने भी बचे राशन कार्डधारी होंगे वे अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करा सकते हैं। नगर पंचायत परपोड़ी में बहुत ही अधिक भीड़ रहती है। सभी महिलाएं राशन कार्ड नवीनीकरण कराने के लिए पहुंच रही है।

--------