बेरला-साजा विकासखंड अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में इन दिनों अवैधानिक रूप से गुड़ फैक्ट्रियों में नियमों का उल्लंघन कर बिना चिमनी बनाए वातावरण में काला धुआं छोड़ा जा रहा है। वहीं अवशेष को जलाकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।प्रशासन भी क्षेत्र में अवैध रुप से संचालित गुड़ फैक्ट्रियों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर रही है।जिससे प्रशासन की छवि धूमिल हो रही है।

गौरतलब है कि प्रशासन एक ओर क्षेत्र के किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाने को पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन अंतर्गत मानते हुए प्रतिबंध लगाकर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है।वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में कई दर्जन अवैधानिक रूप से गुड़ फैक्ट्रियां खुले में बगैर चिमनी के सक्रिय है।जहां से जहरीला धुआं वातावरण को छोड़कर वायुमंडल को तबाह किया जा रहा है।

वर्जन

चूंकि यह मामला पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत आता है, अगर ऐसी बात है तो गम्भीरतापूर्वक विभाग से जानकारी में लेकर संज्ञान में जरूर लिया जाएगा। अवैध रूप से संचालित गुड़ फैक्ट्रियों पर जल्द जांच की जाएगी।

दुर्गेश वर्मा

(एसडीएम बेरला)

--------------

हरदास के उप सरपंच चुनाव में धांधली का आरोप, कलेक्टर से शिकायत

देवरबीजा(नईदुनिया न्यूज)। साजा विकासखंड के ग्राम पंचायत हरदास में हुए उपसरपंच चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए वहां के सरपंच और पंचों ने चुनाव रद्द कर नये सिरे से उप सरपंच का चुनाव कराने मांग की है ।

इसे लेकर कलेक्टर से शिकायत की गई है, जिसमें मतदान अधिकारियों पर मनमाने ढंग से मतदान कराने का आरोप लगाया गया है। सरपंच एवं पंचों द्वारा की गई शिकायत में जानकारी दी गई है कि उप सरपंच चुनाव के लिए पीएचई साजा के उप अभियंता एके शर्मा को पीठासीन अधिकारी एवं सीके दुबे व्याख्याता शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल राजा मोहगांव को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया था ।दोनों ने चुनाव में मनमानी करते हुए धांधली किया जिसके चलते उपसरपंच का परिणाम विपरीत आया। शिकायत पत्र में जानकारी दी गई है कि निर्वाचन अधिकारियों

ने मतदान से पहले मतपेटी को सील नही किया तथा बूथ में खुले मतपेटी को रखा गया और डालने के बाद दोनों अधिकारी देख देख लेते थे। वहीं पंच सीताराम वर्मा शारीरिक रूप से सक्षम होने के बावजूद उन्हें सहयोगी के साथ मतदान में जाने की अनुमति दी गई इस पर आपत्ति को मतदान अधिकारियों ने खारिज कर दिया

मांग करने वाले में ग्राम हरदास के शिकायतकर्ताओ में सरपंच सोनी बघेल, पंच तारणी, बिमला, हेमचंद साहु, हिरौन्दी, नारायण निषाद,विश्राम साहु,दुलारी पटेल, रेखा,फूलमनी, गीता आदि शामिल हैं।

अधिकारियों की शिकायत

इस मामले में सरपंच प्रतिनिधि देव बघेल ने बताया कि उप सरपंच चुनाव में पीठासीन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी ने मनमानी की है। जिससे उप सरपंच चुनाव सही ढंग से नहीं हुआ। दोनों अधिकारियों की शिकायत बेमेतरा कलेक्टर से की है।

----------

सरस्वती ज्ञान मंदिर के जीतेन्द्र ने 97 अंक लेकर पहला स्थान बनाया

फोटो-देवरबीजा-1

देवरबीजा(नईदुनिया न्यूज)। बेरला ब्लॉक के ग्राम पंचायत देवरबीजा में संचालित सरस्वती ज्ञान मंदिर हाईस्कूल में सत्र 2019 में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा गायत्री तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा आयोजित किया गया था । जिसमें सरस्वती ज्ञान मंदिर हाई स्कूल के छात्र जितेंद्र निषाद पिता चंचल निषाद ने 100 अंकों की इस परीक्षा में 97 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिस पर गायत्री शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा मेडल एवं 500 नगद पुरस्कार प्रदान किया गया । सरस्वती ज्ञान मंदिर हाईस्कूल के प्राचार्य पुष्प राज सेन, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं-छात्र छात्राओं ने बधाई दी है।

--------

बूड़ेरा स्कूल में समारोह आयोजित कर किया सम्मान

परपोड़ी-1

* जिले में एक तरह का अनोखा कार्यक्रम ।

परपोड़ी(नईदुनिया न्यूज)। शासन का उद्देश्य शाला में प्रबंधन समिति के अलावा पालक और जनप्रतिनिधियों की भूमिका, छात्रों के सर्वांगीण विकास में मिलजुलकर कार्य करना होता है। इसी कड़ी में शिक्षा की सार्वभौमिक उद्देश्यों के लिए शासकीय प्राथमिक शाला बूड़ेरा में पालक,जनप्रतिनिधियों के लिए एक विशेष सम्मेलन रखा गया, जिसमें प्रबंधन समिति के अलावा, पालकगण, नवनिर्वाचित सरपंच ,पंचगण मौजूद थे। शाला प्रभारी राजकुमार साहू, शिक्षक लक्ष्मीकांत वर्मा, शकुन्तला राजपूत ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर संचालन कर्ता मुकेश देवांगन ने प्रकाश डाला। सभा को सरपंच गजेन्द्र वर्मा, उपसरपंच गोवर्धन साहू, झग्गर चन्देल ने संबोधित किया । इस अवसर पर सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्री ठाकुर, संकुल समन्वयक महेन्द्र सिन्हा, नवनिर्वाचित पंच बाबूलाल साहू , पुनाराम वर्मा, बुधारू ध्रुवे, दीनदयाल राजपूत, पूर्णिमा वर्मा, दुर्गा वर्मा, राधिका ध्रुवे, दुर्गा तुरकाने, मीनाबाई यादव, सनत तुरकाने, राजू वर्मा, रामेश्वर वर्मा, केशव साहू, अन्नपूर्णा वर्मा, सुखमत साहू, टेकसिंग ध्रुव, राजाराम, पंचराम, घनश्याम ध्रुव, संजय ध्रुव, पुनियाबाई, गंगाबाई, मंगलीन बाई, मनीषा बाई, जनकबाई, केवराबाई, सवाना बाई, अर्जुन ध्रुव ,नोहर वर्मा, सागर ध्रुव, रुपसिंह वर्मा, रूपलाल, उत्तम कोटवार, सहदेव वर्मा, फिरंता वर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना