बेमेतरा (नईदुनिया न्यूज) । बेमेतरा नगर पालिका के वार्ड पांच और 11 में हो रहे उपचुनाव के लिए शुक्रवार को भाजपा और कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। कांग्रेश प्रत्याशी विधायक कार्यालय बेमेतरा से बाजे-गाजे, समर्थकों, कार्यकर्ताओं के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे। बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बंशी पटेल की मौजूदगी में पार्षद पद के उम्मीदवार राजू साहू व शिल्पी मिश्रा ने पर्चा दाखिल किया। वहीं भाजपा प्रत्याशी वार्ड पांच से रोहित साहू और वार्ड 11 से पूनम ठाकुर ने भी नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर बेमेतरा जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा, बेमेतरा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष विजय सिन्हा, हर्षवर्धन तिवारी, जिला भाजयुमो के अध्यक्ष परमेश्वर वर्मा, निशा चौबे मौजूद थे।

शुक्रवार को नामांकन भरने का अंतिम दिन था। प्रत्याशी पर्चा भरने तामझाम के साथ पहुंचे। हालांकि इससे पहले भी उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर चुके थे। शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। सोमवार छह दिसंबर को नाम वापसी की तिथि है। इसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद मैदान में बने रहने वाले उम्मीदवारों को चुनाव चि- का आवंटन किया जाएगा।

भाजपा ने नए चेहरे पर किया भरोसा

बेमेतरा नगर पालिका के वार्ड पांच और 11 में होने वाला उपचुनाव दोनों ही राजनीतिक पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है। कांग्रेस दोनों वार्ड में अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए जुटी हुई है, वहीं भाजपा पार्षदों के निष्कासन के बाद रिक्त हुए पद पर पुनः भाजपा की जीत के लिए पूरी ताकत लगाने में कोई कसर बाकी नहीं रख रही है। वार्ड 11 में भाजपा ने नए चेहरे पर भरोसा किया है, जबकि 15 साल के भाजपा शासनकाल में इस वार्ड से तीन एल्डरमैन और वर्तमान में सांसद प्रतिनिधि सहित व्यापारी प्रकोष्ठ का जिला अध्यक्ष का निवास भी इसी वार्ड में है। पार्टी के ही निष्ठावान कार्यकर्ताओं में चर्चा है कि आखिर ऐसी क्या वजह है कि जिस वार्ड को भाजपा ने बहुत कुछ दिया उस वार्ड में पार्टी को उम्मीदवार तलाशने के लिए मश-त करनी पड़ी। बहरहाल नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि के बाद अब निगाहें नाम वापसी की तिथि पर टिकी हुई है। इसके बाद ही तय होगा कि चुनाव मैदान में कौन-कौन रहेंगे।

कलेक्टोरेट परिसर के आसपास धारा 144 लागू

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट विलास भोसकर संदीपान ने आदेश जारी कर संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में शांति, विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए आगामी दो माह तक धारा 144 लागू कर दिया है। संयुक्त जिला कार्यालय परिसर के 100 मीटर की परिधि में जुलूस, धरना, आमसभा, प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी, सुरक्षाकर्मी को छोड़कर कोई भी व्यक्ति अथवा व्यक्तियों का समूह विस्फोटक पदार्थ, अस्त्र-शस्त्र, धारदार घातक हथियार आदि लेकर नहीं चल सकेगा। धार्मिक परम्परा अनुसार रखे जाने वाले कृपाण आदि पर यह नियम प्रभावशील नहीं होगा। सभाओं, रैली, जुलूस, लाउड स्पीकर, ध्वनि विस्तारक यंत्र के उपयोग से पहले अनुविभागीय दंडाधिकारी, कार्यपालिक दंडाधिकारी से अनुमति लेना होगा। कार्यालय परिसर के 100 मीटर के दायरे में पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ प्रवेश नहीं करेंगे।

मारो के सभी 15 वार्डों में चुनाव

बेमेतरा जिले के नगर पंचायत मारो के सभी 15 वार्डों मे पार्षद पद के लिए आम निर्वाचन तथा नगर पालिका बेमेतरा के वार्ड क्रमांक पांच एवं 11, नगर पंचायत देवकर के वार्ड सात तथा नगर पंचायत थानखम्हरिया के वार्ड क11 में उप निर्वाचन हो रहा है। नामांकन पत्रों की जांच चार दिसंबर को सवेरे 10 बजे से प्रारंभ होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि छह दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक है। चुनाव चिन्ह का आवंटन छह दिसंबर को नाम वापसी के पश्चात किया जाएगा। 20 दिसंबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक, चुनाव परिणाम की घोषणा 23 दिसंबर को प्रातः नौ बजे से संबंधित नगरीय निकाय मुख्यालयों मे होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local