बेमेतरा। जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, जिसने चिंता बढ़ा दी है। हालांकि इससे बचाव के लिए टीकाकरण भी तेजी से किया जा रहा है। तीसरे लहर की अगर बात की जाए तो जिले में लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होती जा रही है। शनिवार को जहां 67 नए संक्रमित मरीज पाए गए, किंतु राहत की बात यह कही जा सकती है कि 76 संक्रमित मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। किंतु जिस तरह से स्कूलों में संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है निश्चित रूप से यह चिंताजनक बात कही जा सकती है। दो दिन पहले जहां साजा के बालक हाई स्कूल में 5 छात्रों और एक शिक्षिका संक्रमित पाए गए वहीं दूसरे दिन भी साजा ब्लाक के ही ग्राम हरदुआ में भी छात्र संक्रमित पाए गए। हालांकि शासन के दिए गए निर्देश के तहत संक्रमित पाए जाने वाले स्कूलों में 1 सप्ताह के लिए स्कूल को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं जिसके चलते इन दोनों ही स्कूलों में 1 सप्ताह के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है।

बहरहाल स्कूलों में संक्रमण की बात को लेकर पालकों की चिंता स्वाभाविक कहीं जा सकती है। किंतु इसे विडंबना ही कही जा सकती है कि लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है उसके बाद भी आम लोगों में लापरवाही भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। सार्वजनिक आयोजन आज भी बेखौफ होकर किया जा रहा है, जहां शासन के दिए गए निर्देशों का पालन करना आवश्यक नहीं समझा जा रहा है। परिणाम स्वरूप संक्रमित मरीजों की संख्या में रोज ही इजाफा देखने को मिल रहा है।

टीकाकरण में भी आई तेजी

एक ओर जहां तीसरे लहर में संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है वहीं जिले में टीकाकरण भी तेजी से किया जा रहा है, जिसके चलते जिले में अब तक 570000 लोगों को टीका भी लगाया जा चुका है। हालांकि जिले में टीकाकरण का लक्ष्य 671315 का रखा गया था। जिले में बीते 1 साल से जारी टीकाकरण का लाभ बेमेतरा ब्लाक के लोगों ने अधिक उठाया है तथा बेमेतरा ब्लाक में 170000 से भी ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसके साथ ही साथ अब 15 वर्ष से लेकर 17 वर्ष की आयु वर्ग के बधाों का भी टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है तथा बेमेतरा जिले का विशेष स्थान बधाों के टीकाकरण में बना हुआ है। बहरहाल उपरोक्त हालात के चलते यह कहा जा सकता है कि प्रशासनिक सक्रियता और टीकाकरण में लोगों की जागरूकता के चलते निश्चित रूप से जल्द ही संक्रमण की रफ्तार थम सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local