0- ऋणी और अऋणी किसानों के लिए 15 जुलाई तक सुविधा

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

प्रधानमंत्री फसल बीमा के अंतर्गत खरीफ फसलों का बीमा कॉॅमन सर्विस सेंटर (सीएससी) केंद्रों के माध्यम से किया जा रहा है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में फसल बीमा का कार्य 01 जुलाई 2020 से प्रारंभ किया जा चुका है। किसान मुख्य फसल धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, मुंग, उड़द इत्यादि फसलों का बीमा करवा सकतें है।

ई-जिला प्रबंधक (चिप्स) महेन्द्र वर्मा ने बताया कि किसानों को यह सुविधा जिले के सभी ग्रामीण एवं शहरी (सीएससी) केंद्रों में मिल रहा है। इस योजना के अंतर्गत ऋणी व अऋणी किसान अपनी फसलों का बीमा अंतिम तिथि 15 जुलाई तक कर सकते हैं। सभी किसान अपनी नजदीकी कॉॅमन सर्विस सेंटर (सीएससी) मे जाकर बीमा ऑनलाइन करवा सकते हैं। किसानों को अन्यत्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी अर्थात ग्राम पंचायत मे स्थित सीएससी केंद्र से बीमा कर का लाभ लिया जा सकता है। सीएससी केंद्रों की सुविधा ग्राम पंचायतों में उपलब्ध है। बीमा हेतु फसलों के प्रकार के आधार पर अलग अलग प्रीमियम राशि किसानों को देनी होगी। इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा। बीमा के लिए आवश्यक दस्तावेजों मे बीमा प्रस्ताव बी-1, पी-2, फसल बुआई प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक और आधार की प्रतिलिपि आवश्यक है।

----------

जिले में अब तक 323 मिमी. औसत वर्षा दर्ज

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

चालू बारिश सीजन के दौरान बेमेतरा जिले में 01 जून से 10 जुलाई 2020 सवेरे 8.00 बजे तक की स्थिति में 323.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक 423 मि.मी. वर्षा थानखम्हरिया तहसील में तथा न्यूनतम 235 मि.मी. वर्षा नवागढ़ तहसील में दर्ज की गई है। संयुक्त जिला कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार बेरला तहसील में 374 मि.मी. वर्षा, बेमेतरा तहसील मे 349 मि.मी. वर्षा तथा साजा तहसील मे 236 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।

---------

वार्ड क्र.06 बेरला कंटेनमेंट जोन घोषित

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी शिव अनंत तायल ने एक आदेश जारी कर बेमेतरा जिले के नगर पंचायत बेरला के वार्ड- 06 मे 03 कोरोना पॉजिटिव के केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए उक्त क्षेत्रों के चैहद्दी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। प्रभारी अधिकारी तहसीलदार बेरला हीरा गवर्ना और पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दंडाधिकारी बेरला दुर्गेश कुमार वर्मा होंगे।

कंटेनमेंट जोन में निम्नानुसार कार्रवाई की जावेगी

उक्त चि-ांकित क्षेत्रों अंतर्गत सभी दुकानें और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी हेतु लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जावेगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देशानुसार सेम्पल इत्यादि जॉच हेतु लिया जाना सुनिश्चित किया जावेगा।

---------------

अतिक्रमण हटाने को पुलिस ने दुकानदारों को समझाया

फोटो- बीएमटी- 5 6

थानखम्हरिया। नईदुनिया

नगर के मुख्य मार्ग के दोनों ओर व्यवसायियों ने जो अतिक्रमण को से नगरवासी खासे परेशान हैं। सकरे हो चुके मुख्य मार्ग पर आए दिन जाम लगने से यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। 10 जुलाई को स्थानीय पुलिस के साथ बेमेतरा की यातायात पुलिस ने नगर के मुख्य मार्ग से तत्काल अतिक्रमण हटाने दुकानदारों को फटकार लगाई।

कुछ दिन पूर्व ही इन्हीं सब बातों को लेकर एसडीएम आशुतोष चतुर्वेदी ने मुख्य मार्ग पर अवैध कब्जा किए दुकानदारों और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्य मार्ग को सुगम बनाने अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया था। मार्ग को बाधित करने वाले टीन टप्पर, बाजवट, शेड, ठेला, सामान आदि को तीन दिनों के भीतर हटाने निर्देश दिया था लेकिन नोटिस बेअसर रही।

लोगों का मानना है कि प्रशासन की यह नोटिस केवल औपचारिकता है। कार्रवाई कुछ होती नहीं है। आज जिस ढंग से पुलिस ने एक अभियान के तहत सख्ती बरती, उससे अतिक्रमण करने वालों में भय पैदा हुआ है। थाना प्रभारी नासीर खान और पुलिस बल के साथ यातायात पुलिस ने मार्ग के दुकानदारों को सख्त संदेश दिया। नगर के मुख्य मार्ग को सुगम बनाने का नागरिकों ने स्वागत किया है तथा प्रशासन को सहयोग करने की बात लोगों ने कही है।

----

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस