0- जन चोपाल में पहुंचे 97 आवेदन

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

जनचौपाल से प्रशासन एवं आमजनता के बीच की दूरी घट रही है। प्रत्येक सोमवार को आयोजित होने वाला आमजनता से भेंट मुलाकात कलेक्टर जनचैपाल के जरिए लोग अपनी विभिन्न समस्याओं को अवगत कराने कलेक्टोरेट पहुंचते हैं। कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने आज सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय (कलेक्टोरेट) के साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचैपाल कार्यक्रम में पहुंचे। जिले के आमजनों की मांगों एवं समस्याओं को एक-एक कर सहानुभूतिपूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में 97 आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम झुलना के ग्रामीणों ने बस्ती में नया ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया है इस कारण विगत 10 दिनों से विद्युत लाइन खराब है। ज्ञापन में शंकर साहू, संतोष कुमार, अशोक गुप्ता, योगेश कुमार एवं परदेशी राम के हस्ताक्षर शामिल है। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता केा इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बेमेतरा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम चंदनू से आये ग्रामीणों ने अवारा बंदैइला पशुओं द्वारा खड़ी फसलों को चरकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। ग्रामीणों ने इस पर रोक लगाने कि मांग की। ज्ञापन में गोफेलाल बंजारे, रोहित कुमार, भूलू रामपाल, भागवत पाल, मदन राम, कलीराम, के हस्ताक्षर शामिल है। साजा ब्लाक के ग्राम लालपुर ग्राम पंचायत नवकेशा के युवराज कुमार साहू के नेतृत्व में आये ग्रामीणों ने वर्ष 2017-18 में चना प्रोत्साहन राशि दिलाए जाने की मांग की। कोटवार संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर से सौजन्य भेटकर अपनी मांगों के संबंध में ज्ञापन सौपा। नवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम अमलडीहा से आये ग्रामीणों ने कोटवार के अशिष्ट आचरण के संबंध में शिकायत की उनके द्वारा ग्रामीणों से दुर्व्यवहार किया जाता है। ग्राम पंचायत चक्रवाय के सरपंच बबलू राजपूत ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास स्वीकृति के संबंध में ज्ञापन दिया।

इसके अलावा भेंट-मुलाकात के दौरान प्रमुख रूप से लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हैंडपंप की मांग, स्कूल में आहाता निर्माण, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने, मनरेगा की मजदूरी भुगतान आदि के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचौपाल के सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गये।

-------------

विकास कार्यों की स्वीकृति के नाम पर वसूली की चौबे से शिकायत (फोटो)

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के बेमेतरा आगमन की दौरान जहां जिला मुख्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। इस दौरान जिले के पंचायत प्रतिनिधियों ने कृषि मंत्री से मिलकर विकास कार्यों की स्वीकृति दिलाने के लिए पैसों की मांग करने की शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि इन दिनों राजधानी रायपुर से इन्हें स्थानीय स्तर पर नेतानुमा पंचायत प्रतिनिधियों का तथाकथित गिरोह सक्रिय है जो कि ग्राम पंचायतों में पहुंचकर पंचायत में विकास कार्य स्वीकृत करा देने का भरोसा देकर वसूली करने में मस्त हैं। इसे चिन्हित कर समुचित कार्रवाई करने की मांग पंचायत प्रतिनिधियों ने की है। वहीं पंचायत प्रतिनिधियों की शिकायत पर गंभीरता दिखाते हुए रविंद्र चौबे ने एसपी से इस मसले पर समुचित जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि पंचायत प्रतिनिधियों ने किस पंचायत में कब पहुंचकर कितनी राशि की मांग की गई है यह आंकड़ा बता पाने में असमर्थता जाहिर की है।

-----------------

अंधियारखोर के हॉट बाजार में 'अंजोर रथ' ने किया जागरूक (फोटो)

0- अपराध के प्रति सजग रहने का दिया संदेश

बेमेतरा। नईदुनिया न्यूज

अंजोर रथ' के माध्यम से थाना नवागढ एवं यातायात पुलिस ने सोमवार को अंधियारखोर के हॉट/बाजार में आस - पास के ग्रामीण अंचल से आए आम नागरिकों को चौपाल लगाकर जागरूक किया। इसमें साइबर अपराध, चिटफंड, फर्जी काल, ठगी की जानकारी देते हुए बताया की आजकल तेजी से हो रहे एटीएम फ्रॉड से बचने की सख्त जरूरत है। ग्रामीण जनता भोली - भाली होती है और इसी का फायदा उठाते हुए फ्रॉड करने वाले लोग ग्रामीणों को अपने निशाना बनाते हैं।

साथ ही कहा कि राशि दुगनी करने के नाम पर गांव में घूम रहे बिचौलियों से भी बचने की बहुत जरूरत है। अपने जीवन की जमा पूंजी को ऐसे अपराधियों के पास जाने से बचाने के लिए आपको भी जागरूक होना पड़ेगा। किसी भी तरह की संदेह होने पर तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें। साथ ही कहा कि पुलिस आपकी सहायता के लिए ही है और आप पुलिस को अपना मित्र ही समझे। आपकी थोड़ी सी सजगता से कई गंभीर अपराध होने से बच सकते है। बेमेतरा पुलिस के द्वारा तैयार किया गया ये 'अंजोर रथ' के माध्यम से चौपाल लगाकर लगातार गांव - गांव में जाकर जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर थाना नवागढ स्टाफ एवं यातायात पुलिस बेमेतरा आर. गोविंद क्षत्रिय, राकेश वर्मा और ग्रामीण इंद्रजीत साहू, डोमन साहू, संजय यादव, चंद्र निषाद, भक्ति साहू, विक्रम निषाद, देवेन्र्‌ड कुमार, मिथिलेश साहू, संतोष निषाद, पंकज साहू, परदेशी साहू, उमेश साहू, सुनील साहू एवं अन्य स्टाफ व आसपास के ग्रामीण अंचल से आये आम नागरिकगण उपस्थित थे।

------------