बेमेतरा (नईदुनिया न्यूज जिला)। शिक्षा एवं शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान बेमेतरा में शासन की महत्वपूर्ण योजना अंतर्गत बालवाडी संचालन के लिए बीआरजीप्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में बेमेतरा जिला के चारों विकासखंड के चयनित प्राथमिक शाला शिक्षक, सीएसी और महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवायजर भाग ले रहे हैं।प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बधाों की अच्छे स्वास्थ्य एवं खुशहाली बनाये रखना, बच्चों को प्रभावशाली संप्रेषक बनाना और बधाों को सीखने के प्रति उत्साह प्रदर्शित करना और अपने आसपास के परिवेश से जोड़ना इन बातों को बालवाडी का मुख्य उद्देश्य बताया गया।

बालवाडी का मुख्य उद्देश्य बताया गयाः इनमें प्राथमिक शाला शिक्षक प्रत्येक विकासखण्ड से एक, प्रयेक विकासखंड से एक कीएसी, प्रत्येक विकासखंड से दो सुपरवायजर, सभी विकासखंड के चार बीआरपी, सभी विकासखंड के चार परियोजना अधिकारी शामिल हैं।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बधाों की अच्छे स्वास्थ्य एवं खुशहाली बनाये रखना, बधाों को प्रभावशाली संप्रेषक बनाना और बधाों को सीखने के प्रति उत्साह प्रदर्शित करना और अपने आसपास के परिवेश से जोड़ना इन बातों को बालवाडी का मुख्य उद्देश्य बताया गया।

बच्चों के बौद्घिक विकास के लिए तार्किकसोच, रचनात्मकता, आपसी सहयोग, परस्पर विचार, संवेदनशीलता और आत्मनिर्भरता को उदाहरण के माध्यम से समझाया गया। शिक्षण कार्यक्रम में टोपेश्वर साहू (समग्र शिक्षा), रानू मिश्रा (एसआरजी), रश्मि वर्मा (एसआरजी), विकेश कुमार यादव, ज्योति बनाफर, चेतना गुप्ता, श्रेष्ठ मिश्रा (अजीम प्रेमजी फाउन्डेशन ) द्वारा मार्गदर्शन और प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बच्चों में अधिगम पर हुई चर्चा

प्रशिक्षण के उदघाटन में संस्थान के प्राचार्य हेमंत कुमार भुवाल एवं प्रकोष्ठ प्रभारी उषा किरण पाण्डेय व्याख्याता डाईट बेमेतरा, बिकेश यादव व्याख्याता बेरला द्वारा बीआरजी. प्रशिक्षण के उद्देश्य एवं उपादेयता पर विस्तार से चर्चा किया गया। प्रशिक्षण में राज्य स्रोत समूह द्वारा बालवाड़ी की अवधारणा, बालवाडी के उद्देश्य, ईसीसीई की भूमिका, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, राष्ट्रीय पाठ्यचर्या, बोली-भाषा का विकास, बधाों में अधिगम आदि विषयों पर गतिविधि करा कर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सत्रवार खेल, गीत, कहानी, नृत्य, योगासन, प्रेरणागीत के माध्यम से सीखने-सिखाने के गुर बताये जा रहे हैं। प्रशिक्षण उपरान्त प्रशिक्षित बीआरजी विकासखंड में जाकर चयनित बालवाडी शाला के शिक्षक और सम्बंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता को प्रशिक्षण देंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close