बेमेतरा(नईदुनिया न्यूज)। लाकडाउन के बने हालात केबाद अब लोगों के घरों का बजट बिगड़ने लगा है। जहां लोगों को किराना सामान निर्धारित दाम पर मिल नहीं पा रहा है। वहीं किराने के सामानों औसतन 20 से 30% तक वृद्घि हो चुकी है। सबसे ज्यादा दम तेल का बढ़ गया है। तेल लेने के चक्कर में लोगों का तेल निकलने लगा है। चाहे सरसों का तेल, सोयाबीन हो या फल्ली का तेल।

लगभग सभी खाद्य तेलों के दामों में 20 से 30% तक वृद्घि हो गई है। सरसों के तेल में लगभग 50% की वृद्घि हो चुकी है। हालांकि इस तरह के हालात कुछ व्यापारियों द्वारा जमाखोरी करने के कारण भी बनी हुई है। वहीं, कुछ व्यापारी इमानदारी से निर्धारित दाम पर भी सामान दे रहे हैं, किंतु ऐसे दुकानदारों की संख्या कम है। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा किराना सामान की होम डिलीवरी के आदेश के साथ के साथ गली मोहल्ले में फल-फूल, सब्जी के बेचने की अनुमति दी गई है, जिसके चलते लोगों को सब्जी तो आसानी से मिल पा रही है, किंतु किराने के सामान के लिए आज भी लोगों को मशक्कत करनी पड़ रही है और अधिक दाम देना पड़ रहा है। इस संबंध में फुटकर व्यापारियों का कहना है कि सामान ही हमें बढ़े हुए दामों पर थोक में मिल रहा है तो दाम बढाकर बेचना हमारी मजबूरी है। बहरहाल, इन सबके बीच ग्राहकों को इनका भार पड़ रहा है तथा ग्राहकों को दैनिक उपयोग की सामग्री खरीदने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं, तब कहीं जाकर उन्हें सामान मिल पा रहा है।

सब्जियों के दाम भी कुछ इसी तरह

जिला प्रशासन द्वारा सब्जी विक्रेताओं को गली में घूम कर बेचने की अनुमति देने के बाद लोगों को सब्जियां तो मिल रही है, किंतु इसके लिए भी पहले की तुलना में कहीं डेढ़ गुना पैसा ज्यादा देना पड़ रहा है। इस संबंध में सब्जी व्यापारियों का कहना है कि पहले भी हमारी सब्जियां काफी खराब हो चुकी थी और अब मौसम के बदले मिजाज के चलते उत्पादन भी काफी प्रभावित हुआ है। परिणाम स्वरूप सब्जियों के दाम बढाना हमारी मजबूरी भी कही जा सकती है।इस तरह से चाहे किराने का मसला हो या सब्जी का या अनाज का मसला हो सभी सामानों के दाम बढ़ गए हैं, जिससे आम लोगों का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags