बेमेतरा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा घोषित 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में बेमेतरा जिले के विद्यार्थियों ने अच्छी सफलता प्राप्त की है। कक्षा दसवीं में बेमेतरा जिले के 5 बच्चे टाप टेन की सूची में शामिल किए गए हैं। आलोक साहू पिता अशोक साहू छठे स्थान पर अपने जगह बनाने में कामयाब रहे। वही मुस्कान पिता राजू ने सातवें स्थान पर जगह बनाई है। दसवें स्थान पर जिले के 3 बच्चों ने अपनी जगह बनाई है। जिनमें भाविका सिन्हा, नूरिचा साहू, रूपेंद्र पिता मनहरण ने संयुक्त रुप से दसवें स्थान पर जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। इन 5 बच्चों में 3 बच्चे जहां निजी स्कूल के छात्र रहे हैं वही नूरिचा साहू स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल की छात्रा है तथा रूपेंद्र पिता मनहरण शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला अर्जुनी का छात्र है।बहरहाल जिले के लिए गौरव की बात कही जा सकती है की टाप टेन में जिले के 5 छात्र छात्राओं ने अपनी जगह बना कर जहां जिले का नाम रोशन किया है वही अपनी अपनी संस्थाओं को गौरवान्वित भी किया है। हालांकि कक्षा 12वीं में टाप टेन में जगह तो नहीं बनाई है पर परिणाम संतोषजनक अवश्य ही कह जा सकता है।

दसवीं कक्षा के परिणाम में जिले ने एक लंबी छलांग लगाते हुए टाप टेन में 5 छात्र छात्राओं के शामिल होने पर जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने प्रसन्नाता जाहिर करते हुए कहा है कि निश्चित रूप से छात्र-छात्राओं के मेहनत का ही परिणाम है। इसके साथ ही साथ लगातार स्कूलों का निरीक्षण और व्यवस्थित रूप से पढ़ाई के लिए बनाए गए शेड्यूल के साथ-साथ शिक्षक शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान परीक्षा के परिणाम में रहा है। आने वाले दिनों में इसे और बेहतर किया जाएगा। कलेक्टर भोसकर विलास संदीपन ने कहा है शिक्षा हमेशा मेरी प्राथमिकता में रही है। जिले के छात्र छात्राओं ने मेहनत किया। परिणाम अच्छे आए, लेकिन हमारा प्रयास इससे भी कहीं आगे होगा। टाप टेन में बेमेतरा जिले के छात्र-छात्राओं ने स्थान बनाए हैं तो इसे हमारी मेहनत की सफलता ही कही जा सकती है। निश्चित रूप से शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारी को बेहतर परिणाम का श्रेय जाता है

दसवीं में 66.16 और 12वीं का परिणाम 72.89 फीसद

पूरे जिले में कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम 66.16 प्रतिशत रहा वहीं कक्षा 12वीं का परिणाम 72.89 फीसद रहा। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा दसवीं में इस वर्ष 6315 छात्र तथा 7346 छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए जिनमें 3775 छात्र तथा 5263 छात्राएं परीक्षा में सफल रहे। इस तरह परीक्षा परिणाम 66.16 फीसद का रहा। कक्षा 12वीं में 4673 छात्र तथा 5753 छात्राओं ने इस वर्ष परीक्षा में सम्मिलित हुए जिनमें 3254 छात्र और 4334 छात्राएं परीक्षा में सफल रहे, तथा जिले का परीक्षा परिणाम 72.89फीसद रहा।

ज्ञानोदय स्कूल से दो छात्रों ने टाप टेन में बनाई जगह

स्थानीय निजी स्कूल ज्ञानोदय पब्लिक स्कूल के छात्र आलोक साहू ने टाप टेन में छठे स्थान में अपनी जगह बनाई तथा वह 600 अंक में से 585 अंक लेने में सफल रहा। इसी तरह भाविका सिन्हा पिता प्रदीप सिन्हा 600 अंकों में से 581 अंक लेने में सफल रही। दोपहर 3 बजे स्कूल परिसर में छात्र-छात्राओं के माता-पिता और स्कूल स्टाफ के द्वारा एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर इन प्रतिभाशाली बधाों का सम्मान किया गया वहीं स्कूल प्रबंधन के द्वारा बाकायदा इस बात की घोषणा की गई कि इन दोनों ही प्रतिभाशाली बधाों के 2 साल की परीक्षा की फीस के साथ-साथ 21000 का स्कालरशिप देने की घोषणा की गई। स्कूल के प्राचार्य अलका अविनाश तिवारी ने सफल हुए छात्र छात्राओं के उज्जावल भविष्य की कामना की।

छात्राओं ने मारी बाजी

परीक्षा परिणाम में छात्रों की तुलना में छात्राओं ने बाजी मारी है। छात्रों के तुलना में छात्राओं का प्रतिशत भी ज्यादा रहा है और टाप टेन में शामिल 5 छात्र-छात्राओं में तीन छात्राएं व 2 छात्र शामिल हैं। मजे की बात तो यह है कि कुल परीक्षार्थियों की संख्या में भी छात्राओं का संख्या छात्रों से कहीं ज्यादा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local