बेमेतरा (नईदुनिया न्यूज)। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरूआत की गई। नई दिल्ली से सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस योजना के शुभारंग कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रीमण्डल के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री (निवास) कार्यालय रायपुर से दोपहर को योजना की शुरूआत कर गई।

योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली 5700 करोड़ रुपये की राशि में से प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये किसानों के खातों में ऑनलाईन जमा की जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्ना जिलों के धान, गन्नाा और म-ा उत्पादक किसानों से सीधे बात-चीत कर उनका हालचाल जाना। योजना के तहत बेमेतरा जिले के धान उत्पादक किसान 110935 किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में डाली जायेगी। योजना का शुभारंभ होते ही धान उत्पादक किसानों को प्रथम किस्त में 94.60 लाख रुपये डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में पहुंच गयी। कलेक्टर शिव अनंत तायल ने कहा कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जिले में इस योजना का बेहतर और प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखाओं में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

योजना के शुभारंभ अवसर पर विधायक आशीष छाबड़ा ने कहा कि प्रदेश की संवेदनशील सरकार सही मायने में गरीबों एवं किसानों की चिंता करने वाली सरकार है। प्रदेश सरकार ने जो कहा, सो किया। छत्तीसगढ़ की पहचान, सुखी और समृद्घ किसान है। भारत गांवों मे बसता है, किसान ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी है। विधायक नवागढ़ बंजारे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजीवजी की पुण्यतिथि के अवसर पर किसानों के हित मे एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अंतर की राशि चार किश्तों मे किसानों के खाते में जमा की जाएग। किसान नेता बंशीलाल पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की चिन्ता करते हुए इस योजना की शुरुआत की है। इससे प्रदेश के लाखों किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

योजना के शुभारंभ अवसर पर विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, विधायक नवागढ़ गुरुदयाल सिंह बंजारे, जिला पचायत सीईओ रीता यादव, अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान, नगरपालिका अध्यक्ष बेमेतरा शकुंतला साहू वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं ग्राम पंचायत पदमी के पूर्व सरपंच बंशीलाल पटेल, टीआर जनार्दन, जावेद खान (छिरहा), उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना