नवागढ़ (नईदुनिया न्यूज)। गोंड आदिवासी समाज नवागढ़ ब्लाक द्वारा आदिवासी मंगल भवन नवागढ़ के पास लगाए गोंडवाना समाज के सतरंगी झंडे और परिसर के जाली तार के घेरा को हटाने को लेकर नगर पंचायत पर आदिवासी समाज का अपमान करने का आरोप लगाते हुए नगर पंचायत नवागढ़ का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया गया। साथ ही आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग किया गया। आदिवासी समाज के लोग बुधवार को नगर पंचायत नवागढ़ के दरवाजे पर बैठकर कर नारेबाजी करते रहे, जिसकी खबर लगते ही नवागढ़ एसडीएम प्रवीण तिवारी और तहसीलदार केएस वासनिक सहित प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचे। जहां जैसे-तैसे एसडीएम तिवारी ने कार्यवाही का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया।

आदिवासी दिवस पर किया गया था पौधारोपण

सर्व आदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष मुरीत राम मंडावी ने बताया कि आदिवासी मंगल भवन राजा नरवर साईं किला परिसर नवागढ में समाज द्वारा 9 अगस्त को सैकडों की संख्या में विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में पौधाारोपण किया गया था। वृक्षों की सुरक्षा के लिए समाज द्वारा बांस पोल, तार और जाली तार से घेरा किया गया था। चारों तरफ से गोंडवाना सतरंगी झंडा लगाया गया था लेकिन इसे असामाजिक तत्वों द्वारा तोडफोड किया गया है। आदिवासी समाज चाहता है कि इस परिसर को धार्मिक एवं सांस्कृतिक रूप से राजा नरवर साय के नाम पर संरक्षित किया जाए।

मंडावी ने कहा कि समाजिक झंडे का इसतरह अपमान बर्दाश्त नही किया जाएगा, यदि इस मामले पर सात दिवस के अंदर कोई कार्यवाही नहीं हुई तो समाज द्वारा उग्र प्रदर्शन एवं च-ा जाम किया जाएगा। इस दौरान जिलाध्यक्ष गोंड समाज दरबार सिंह नेताम, ब्लाक अध्यक्ष गोंड समाज नवागढ सियाराम मंडावी,लाक अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ नवागढ रामाधार ध्रुव, ब्लॉक अध्यक्ष शासकीय सेवक विकास संघ नवागढ सहित सैकडों की संख्या में समाजिक जन उपस्थित थे।

आदिवासी समाज की शिकायत पर नवागढ़ सीएमओ को कारण बताओ नोटिश जारी किया जाएगा। जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ठ हो पाएगी।'

-प्रवीण तिवारी, एसडीएम नवाग़

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close