बेमेतरा। कोरोना वायरस के कहर के चलते जहां आज जनसामान्य संघर्ष कर रहे हैं। इस अहम मसले पर ग्रामीणों में भी अब जन जागरूकता देखने को मिल रही है। जिले के कई ऐसे गांव के नाम सामने आए हैं, जिनके द्वारा जिला प्रशासन की तर्ज पर अपने गांव की की सीमा सील करने की बात कही जा रही है, ताकि गांव के भीतर किसी दूसरे गांव के लोगों का आना-जाना ना हो सके। निश्चित ही यह जागरूकता के चलते यह संभव हो पाया है और जिस तरह से लोगों में जागरूकता देखी जा रही है उसके अच्छे परिणाम आने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

वहीं शहर की बड़ी आबादी इस मसले पर बेहद ही संवेदनशील नजर आ रही है, किंतु इन तमाम बातों से हटकर शहर में ही कुछ लोगों द्वारा इस मसले पर लापरवाही बरतने की बात भी सामने आई है। हालांकि मुख्य मार्ग में आवाजाही तो नहीं बन पाती है, किंतु गली मोहल्ले में जिस तरह से लोगों का जमावड़ा शाम होते ही शुरू हो जाता है, उसके चलते कहा जा सकता है कि पूरे दिन की मेहनत बेकार चली जाती है। हालांकि पुलिस तथा प्रशासन की टीम पूरे दिन शहर में नजर आती है, किंतु इनकी पहुंच गली मोहल्लों में नहीं हो पाने के चलते ही वहां शाम होते ही लोगों का जमावड़ा लगने लगता है। लोग अपने घरों से निकलकर गली मोहल्लों में बतियाते हुए देखे जाते हैं। इस पर भी लगाम लगाना आवश्यक है, ताकि इनकी लापरवाही शहरवासियों के लिए भारी न पड़ जाए।

किराना व्यापारियों द्वारा मुनाफाखोरी पर भी नहीं लग पा रहा है लगाम

इस विश्वव्यापी महामारी में आम लोगों को परेशानी न हो इस बात का पूरा ध्यान प्रशासन रख रहा है। प्रशासन इसी बात में लगा है कि जनहित से जुड़े मामलों में किसी तरह की कोई लापरवाही न की जाए, किंतु इन सब बातों के अलावा शहर के कुछ किराना व्यापारियों द्वारा एक तरह से जमाखोरी कर या दैनिक उपयोगी की चीजों की कीमत को बढ़ाकर मुनाफाखोरी में भी कोई कमी नहीं रख रहे हैं। कुछ समय के लिए खुलने वाले कुछ दुकानों में लोग पहुंचते हैं तो सप्लाई की कमी बताकर या फिर किसी अन्य तरह की बहानेबाजी कर मुनाफाखोरी को जमकर अंजाम दिया जा रहा है। आवश्यकता है ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर उन्हें बेनकाब किया जाए और शासन की निर्धारित मापदंड के तहत उन्हें दंडित भी किया जाए, तो आम लोगों को सामान खरीदने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना