साजा (नईदुनिया न्यूज)। मानव उत्थान सेवा समिति साजा द्वारा भिलाई आश्रम प्रभारी महात्मा भुवनेश्वरी बाई के निर्देशन में तनगर साहू संघ भवन साजा में संत सतपाल महाराज का 70 वां जन्मदिन मनाया गया। इसमें कोरोना नियमों का पालन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवंदना एवं भजनों से हुई। नन्हे बच्चों ने भजन व नृत्य प्रस्तुत किया। स्टेशनरी, टाफी प्रदान कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया। इसके बाद संत-महात्माओं ने सत्संग, प्रवचन किया। महात्मा भुवनेश्वरी बाई ने बताया कि इस कलिकाल में सच्चाई का मार्ग बड़ा कठिन है।

ग्वाला का दिया दृष्टांत

एक ग्वाला और उसकी बेटी का दृष्टांत बताते हुए कहा कि ग्वाला अपने बेटी को ग्राहक के बर्तन को धोने के बहाने उसमें पानी बचाकर उसी में दूध डालकर देना सीखाता था। प्रतिदिन यह कार्य चलता था तथा दूध देने जाने पर किसी खास गली मे जाने से रोज मना करता था।एक दिन बेटी से रहा नही गया और वह उस गली से गया कि आखिर इस गली में क्या बात है।उस गली में संत महात्माओं का सत्संग हो रहा था और उसी समय यह बात निकली थी कि इस संसार में कर्म ही प्रधान है। यहां जो जैसा कर्म करता है उसे वैसा ही फल की प्राप्ति होती है। अतः हमें सदैव अच्छे कर्म ही करना चाहिए क्योंकि बुरे कर्मों का फल हमें स्वयं ही भोगना पड़ता है। यह बात ग्वाले की बेटी को लग गई। दूसरे दिन से वह बर्तन को साफ कर कपडे से पोंछकर दूध देने लगा। पिता जी के बात न मानने पर उसे सुबह सबसे पहले दिखाई देने वाले लंगड़ा व्यक्ति से विवाह कर दिया। ग्वाला को पता नहीं था कि वह लंगड़ा व्यक्ति वहां का राजा था जो कि लंगड़ा बनकर भ्रमण मे निकले थे।उसकी बेटी वहीं रानी गई और ग्वाले का दिनों दिन व्यवसाय मे नुकसान होने लगा व भीख मांगने की नौबत आ गई। एक दिन भीख मांगते हुए राजमहल की तरफ गया तो उन्हें देखकर उसकी बेटी पहचान गई। ग्वाला के आंख में आंसू की धार बह चली। तब बेटी ने समझाया कि कर्म ही प्रधान है। हमें अच्छे बुरे कर्मों का फल भोगना ही पड़ता है। अतः हमें अच्छे कर्म करना चाहिए।

आरती के बाद प्रसाद का वितरण

इसके बाद आरती व भोजन प्रसाद वितरण किया गया। संध्या में जिग्यासुओं को उपदेश (पावन नाम) आत्मग्यानी संत महात्माओं द्वारा दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शाखा साजा, बरहापुर एवं बेमेतरा जिले के कार्यकर्ता प्रेमियों का सहयोग सराहनीय रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local