बेमेतरा। जिले में बाल सुरक्षा पर आधारित 'अभिव्यक्ति' अभियान एवं चेतना अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से महिला सशक्तीकरण, महिला सुरक्षा, सायबर क्राइम एवं यातायात संबंधी जानकारी अभियान चलाया जा रहा है।

5 अगस्त को चौकी देवकर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम परपोडा मिडिल स्कूल में चौकी देवकर प्रभारी उप निरीक्षक टीआर कोसिमा एवं अन्य स्टाफ के द्वारा शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति में छात्र एवं छात्राओं को 'चेतना' अभियान के माध्यम से महिलाओं एवं बालिकाओं पर हो रहे लैंगिक शोषण के बचाव एवं कारण से संबंधित तथा सेल्फ डिफेंस, महिलाओं एवं बालिकाओं पर हो रहे अपराध एवं मोबाइल से संबंधित होने वाले अपराध एवं उनके रोकथाम तथा साइबर अपराध, फर्जीकाल ठगी, एटीएम ठगी,

आनलाइन ठगी, फेसबुक से संबंधित अपराधों के संबंध में जानकारी दी गई।

साथ ही नशा मुक्ति को लेकर बताया कि नशा शारीरिक समस्याओं के साथ ही आर्थिक और सामाजिक स्तर पर भी नुकसान का कारण बनता है। बच्चों को नशा नहीं करने का संकल्प व इसके दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया गया तथा यातायात संबंधी नियमों से अवगत कराते हुये अन्य कानूनी जानकारियां दी गई ।

स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट गोठान होंगे पुरस्कृत

बेमेतरा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य एवं जिला स्तर पर उत्कृष्ट गोठानों को स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाएगा ।इसके लिए कृषि विभाग द्वारा उकृष्ट गोठानों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ गोठानों को राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार तथा प्रत्येक जिले के एक-एक उत्कृष्ट गोठानों को 25-25 हजार रुपये का पुरस्कार जिला स्तरीय समारोह में प्रदान किया जाएगा। समारोह में उत्कृष्ट गोठान से संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं गोठान समिति के अध्यक्ष को मुख्य अतिथि द्वारा शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित भी किया जाएगा। उत्कृष्ट गोठानों को पुरस्कृत करने 10 लाख रुपये का अनुमोदन गोधन न्याय मिशन की बैठक में किया जा चुका है। कृषि विभाग ने उत्कृष्ट गोठानों के चयन के लिए बुनियादी ढ़ांचा, गोबर क्रय एवं कम्पोस्ट उत्पादन, विविध आजीविका एवं स्वावलंबन को आधार मानते हुए इसके लिए कुल 100 अंक निर्धारित किए हैं। बुनियादी ढांचा के अंतर्गत गोठानों में पानी, विद्युत, शेड, कोटना निर्माण, सोलर पम्प, फेंसिंग सहित जियो टैगिंग के लिए अधिकतम 7 अंक निर्धारित किया गया है। गोठानों में गोबर क्रय एवं कंपोस्ट उत्पादन के अंतर्गत गोबर की सक्रिय खरीदी, मात्रा, सक्रिय गोबर विक्रेता, वर्मी टांकों की उपलब्धता, गोबर से कंपोस्ट रूपांतरण का अनुपात, उत्पादन के विरूद्घ वर्मी कंपोस्ट का विक्रय एवं मानक नमूनों के प्रतिशत के लिए अधिकतम 71 अंक निर्धारित किए गए हैं, जबकि गोठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों तथा महिला समूह के प्रति सदस्य की औसत आय पर अधिकतम 12 अंक तथा स्वावलंबी गोठान द्वारा गोबर क्रय हेतु किए गए भुगतान की किश्त संख्या के लिए अधिकतम 10 अंक निर्धारित है। जिला स्तर पर एक गोठान को पुरस्कृत करने प्रत्येक विकासखण्ड स्तर से एक-एक उत्कृष्ट गोठान में से दो उत्कृष्ट गोठानों का चयन कर समिति द्वारा निरीक्षण एवं मूल्यांकन कर पुरस्कृत किया जाएगा। जिला स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले उत्कृष्ट गोठान जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए पात्र होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close