बेमेतरा जिले के बेमेतरा तथा नवागढ़ विकासखंड में आज गांव की सरकार के लिए मतदाताओं ने अपना मतदान किया। ग्रामीण मतदाताओं को एक साथ चार मत डालने के चलते मतदान की गति धीमी रही तथा कई जगहों पर घंटों इंतजार करने के बाद ही मतदान की बारी आ पाई। सुबह से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लाइन देखी जा रही थी, जो कि समय बढ़ने के साथ-साथ लाइन भी बढ़ती ही जा रही थी हालांकि जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम थी वहां तो तीन बजे तक मतदान हो भी गया, किंतु एक ही पंचायत के 2 बूथ में एक बूथ में मतदान पूरा होने के बाद दूसरे बूथ में मतदान पूरा नहीं हो पाने के चलते मतगणना का काम दोनों बूथों पर मतदान संपन्न हो जाने के बाद कराया गया।

ग्रामीण सरकार बनाने के लिए महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला, महिलाएं अपने घर के काम से निवृत्त होकर घंटों लाइन में खड़ी रहकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। जिले में आमतौर पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

मतदाता डटे रहे परिणाम तक

मतदान समाप्त हो जाने के बाद मतगणना स्थल पर ही मतगणना किया जाना निर्धारित किया गया था, जिसके चलते ग्रामीण मतदान के उपरांत मतदान केंद्र में ही नजर आए तथा परिणाम की इंतजार करते रहे

युवाओं ने निभाई भागीदारी

लोकतंत्र के इस महापर्व में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। युवाओं ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई। ग्राम बदनारा की 92 वर्षीय दुकलहीन बाई ने व्हील चेयर में बैठकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसी तरह बावामोहतरा मतदान केंद्र में एक दिव्यांग महिला मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बेमेतरा जिले में कहीं सास-बहू, कहीं ननंद-भाभी मिलकर मतदान करने पहुंची तो कहीं सखी-सहेलियों और पड़ोसी। महिलाओं मे ंमतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया। ग्रामीण इलाकों में महिलायें अपना सारा काम निपटाकर अपना वोट देने गयी। ग्राम बीजाभाट, ढोलिया चाराभाटा, पडंरभट्टा, पेंड्रीतराई, मूलमूला, खम्हरिया, चंदनू, बालसमुंद, करंजिया में सुबह 8 बजे से महिलाओं की कतारे नजर आयी। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए किये गये इन्तजामों को भी लोगो ने पसंद किया। लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार पंचायत चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। बेमेतरा और नवागढ़ ब्लाक के संवेदनशील मतदान केन्द्रो में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।

Posted By: Nai Dunia News Network