साजा (नईदुनिया न्यूज)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम जोड़ने व संशोधन के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम एक से 30 नवंबर चलाया जाएगा। इस दौरान एक जनवरी 2022 की स्थिति में 18 वर्ष तथा अधिक उम्र के व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है या पूर्व में दर्ज नामों की प्रविष्टि में कोई गलती हो वे नाम दर्ज व संशोधन करवा सकते हैं। विशेष अभियान के तहत 14 व 21 नवंबर को मतदान केन्द्रों में दावा-आपत्ति ली जाएगी। मास्टर्स ट्रेनर्स थलज कुमार साहू प्राचार्य शाउमा विद्यालय देऊरगांव तथा विकास मिश्रा व्याख्याता शा बालक उमा विद्यालय साजा ने बालक विद्यालय साजा में में इसके लिए अभिहित अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी साजा धनराज मरकाम, प्राचार्य बालक विद्यालय साजा अजय शर्मा, रेणुका साहू सहित सभी अभिहित अधिकारी उपस्थित थे।

नाम दर्ज कराने के लिए फार्म छह

प्रशिक्षकों ने बताया कि नाम दर्ज कराने के लिए फार्म छह, नाम काटने के लिए फार्म सात, संशोधन के लिए फार्म आठ व विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण के लिए फार्म आछ क का प्रयोग किया जाता है। अपने निवास क्षेत्र के मतदान केन्द्र में नियुक्त अभिहित अधिकारी से कार्यालयीन समय में संपर्क कर दावा, आपत्ति, संशोधन फार्म प्राप्त कर आवश्यक प्रविष्टियों को पूर्ण कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर पावती प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट पर फार्म उपलब्ध

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में आनलाइन पंजीकरण, संशोधन व काटने के लिए फार्म भरने की सुविधा के अतिरिक्त अन्य सेवाएं भी उपलब्ध है। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली की वेबसाइट मोबाइल एप भी उपलब्ध है, जिसमें मतदाता सेवा सम्बंधी सेवाएं दी गई हैं। वेबसाइट से भी आवश्यक फार्म डाउनलोड किया जा सकता है। अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डॉउनलोड कर जानकारी एवं सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक तहसील कार्यालय में स्थापित वीएलई के माध्यम से भी फार्म भरा जा सकता है। निर्धारित शुल्क जमा कर डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन भरते समय नए मतदाता अपना मोबाइल नम्बर और ई-मेल अवश्य भरें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local